सबसे कम समय में टेस्ट मैच के शतकवीर बने स्ट्रास

इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के 53वें और इंग्लैंड के नौवें क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने सबसे कम समय में इस मुकाम पर पहुंचने का नया रिकार्ड बनाया।

लंदन : इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के 53वें और इंग्लैंड के नौवें क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने सबसे कम समय में इस मुकाम पर पहुंचने का नया रिकार्ड बनाया। स्ट्रास ने 100वें टेस्ट मैच तक पहुंचने के लिए केवल आठ साल 89 दिन का समय लिया।
स्ट्रास ने आज यहां लार्ड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल की। संयोग से स्ट्रास ने अपने करियर की शुरुआत मई 2004 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लार्ड्स में ही की थी। इस तरह से वह दुनिया के छठे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट मैच एक ही मैदान पर खेला। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (मेलबर्न), पाकिस्तान के जावेद मियादाद (लाहौर), वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर (मुंबई वानखेड़े), दक्षिण अफ्रीका के शान पोलाक (सेंचुरियन) और श्रीलंका के चामिंडा वास (कैंडी) इस सूची में शामिल थे।
स्ट्रास का यह कप्तान के रूप में 50वां टेस्ट मैच है। इंग्लैंड की तरफ से उनसे अधिक मैचों में कप्तानी केवल माइक एथरटन (54) और माइकल वान (51) ने की है। यही नहीं स्ट्रास यदि एक कैच ले लेते हैं तो वह इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी उनके नाम पर 120 कैच हैं तथा वह कोलिन काउड्रे और इयान बाथम के साथ संयुक्त शीर्ष पर हैं। इंग्लैंड की तरफ से एलेक स्टीवर्ट ने सर्वाधिक 133 टेस्ट मैच खेले हैं जबकि ओवरआल यह रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर जिन्होंने 188 टेस्ट मैच खेले हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.