87 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया

सिडनी वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराने के साथ ही फाइनल में जहग भी पक्की कर ली है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी

 

सिडनी:  सिडनी वनडे में रविवार को खेले गए त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के 10वें मुकाबले में मेजबान आस्ट्रेलिया ने भारत को 87 रनों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया के रखे गए 253 रनों के जवाब में भारतीय टीम 39.3 ओवरों में 165 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। इस जीत से आस्ट्रेलिया के 18 अंक हो गए हैं और वह तालिका में शीर्ष पर है जबकि भारतीय टीम 10 अंकों के साथ सबसे निचले यानी तीसरे स्थान पर है।

 

भारत की शुरुआत खराब रही और कुल रन संख्या में अभी सात रन ही जुड़े थे कि विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग बेन हिल्फेनहास की गेंद पर उन्हीं को कैच थमाकर चलते बने।

इसके बाद अनुभवी सचिन तेंदुलकर भी अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। तेंदुलकर ने 14 रन बनाए। युवा बल्लेबाज विराट कोहली 21 रन के निजी योग पर शेन वॉटसन की गेंद पर डेनियल क्रिस्टियन को कैच थमा बैठे जबकि गौतम गम्भीर को क्लिंट मैक्के ने बोल्ड किया। गम्भीर ने 23 रन बनाए। कोहली और गम्भीर ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े।

सुरेश रैना के रूप में भारत का पांचवां विकेट गिरा। रैना को आठ रन के निजी योग पर वॉटसन ने विकेट कीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।  हरफनमौला रवींद्र जडेजा एक बार फिर असफल रहे है और वह आठ रन बनाकर चलते बने। जडेजा को क्रिस्टियन ने वॉटसन के हाथों कैच कराया। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 14 रन के निजी योग पर हिल्फेनहास की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

रविचंद्रन अश्विन ने 26 रन बनाए जबकि इरफान ने पठान 22 रन बनाकर आउट हुए। दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए 30 रन जोड़े। अश्विन को जेवियर डोर्थी ने जबकि पठान को ली ने आउट किया। प्रवीण कुमार के रूप में भारत का अंतिम विकेट गिरा। प्रवीण को एक रन के निजी योग पर डोर्थी ने बोल्ड किया। उमेश बिना खाता खोले नाबाद लौटे।

आस्ट्रेलिया की ओर से हिल्फेनहास, वॉटसन और डोर्थी ने दो-दो जबकि ली, मैक्के और क्रिस्टियन ने एक-एक विकेट झटका। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए जिसमें विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वार्नर के सबसे अधिक 68 रन शामिल हैं।

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कुल योग में अभी पांच रन ही जुड़े थे कि चोट से वापसी करने वाले हरफनमौला वॉटसन को एक रन के निजी योग पर प्रवीण की गेंद पर उमेश यादव ने कैच लपककर पवेलियन की राह दिखाई।

 

आस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट अनुभवी बल्लेबाज माइकल हसी के रूप में गिरा। हसी 10 रन बनाकर रन आउट हो गए। बेहतरीन फॉर्म में दिख रहे वार्नर को जडेजा ने रैना के हाथों कैच कराया। वार्नर ने अपनी पारी के दौरान 66 गेंदों पर सात चौके लगाए। आउट होने से पहले वार्नर ने डेविड के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

 

वेड 56 रन बनाकर आउट हुए। वेड को यादव ने धौनी के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया जबकि डेविड 54 रन बनाकर यादव की गेंद पर धौनी को कैच थमा बैठे। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन जोड़े।

 

आस्ट्रेलिया का सातवां विकेट मैक्के (1) के रूप में गिरा। मैक्के को सहवाग की गेंद पर धौनी ने स्टम्प आउट किया जबकि अनुभवी ली चार रन के निजी योग पर सहवाग की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमाकर चलते बने।

 

क्रिस्टियन के रूप में आस्ट्रेलिया का नौंवा विकेट गिरा। क्रिस्टियन को 24 रन के निजी योग पर सहवाग की गेंद पर जडेजा ने कैच आउट किया जबकि जेवियर डोर्थी 13 रन पर नाबाद लौटे। भारत की ओर से सहवाग तीन, प्रवीण, यादव दो-दो जबकि जडेजा के खाते में एक विकेट गया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.