Eden Gardens पर अच्छे रिकॉर्ड से हमारा मनोबल बढ़ा: मिसबाह

पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक ने कहा कि ईडन गार्डन्स’ पर भारत के खिलाफ उनकी टीम के सभी मैच जीतने के रिकॉर्ड से उन्हें कल यहां एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के अभियान में मदद मिलेगी।

कोलकाता : पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक ने कहा कि ईडन गार्डन्स’ पर भारत के खिलाफ उनकी टीम के सभी मैच जीतने के रिकॉर्ड से उन्हें कल यहां एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के अभियान में मदद मिलेगी।
मिसबाह ने दूसरे वनडे की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, ‘‘टीम के रूप में हमारे पास कुछ यादगार लम्हें हैं। साथ ही हमारे खिलाड़ियों ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया है। क्रिकेट में आत्मविश्वास की अहम भूमिका है। अगर आपका रिकार्ड अच्छा है तो इससे अधिक आत्मविश्वास मिलता है।’’ पाकिस्तान ने भारत में पिछली एकदिवसीय श्रृंखला 2004-05 में जीती थी लेकिन मिसबाह ने कहा कि वे वर्तमान में जीते हैं।
मिसबाह ने कहा, ‘‘भारत पाकिस्तान श्रृंखला हमेशा अहम होती है। हमें नहीं पता कि असल में हम यहां कब जीते थे। यह काफी अहम श्रृंखला है। हम अपनी सारी उर्जा एकत्रित करके अच्छा क्रिकेट खेलने की योजना बना रहे हैं। प्रत्येक मैच नया मैच है और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।’’ पाकिस्तान के कप्तान ने 107 वनडे के अपने कैरियर के दौरान कोई शतक नहीं जमाया है लेकिन उन्होंने कहा कि जब तक वह टीम में योगदान करते रहेंगे तब तक उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
मिसबाह ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि इससे कोई फर्क पड़ेगा। यह अहम है कि टीम की जरूरत क्या है। जीतना अधिक अहम है, इस दौरान अगर शतक बनता है तो स्वागत है।’’ पाकिस्तान की वनडे टीम का अहम हिस्सा रहे शाहिद अफरीदी इस बार टीम के साथ नहीं हैं और मिसबाह ने कहा कि टीम चाहती है कि यह आलराउंडर फार्म में लौटे और टीम में वापसी करे।
उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं कि वह लंबे समय से टीम का अहम खिलाड़ी रहा है विशेषकर मध्य क्रम में। हमें उसकी कमी खलेगी। उसकी कमी पूरी करना मुश्किल है विशेषकर गेंदबाजी में अहम विकेट हासिल करके वह जो योगदान देता है उसे पूरा करना मुश्किल है।’’ मिसबाह ने अपने प्रतिभाशाली तेज गेंदबाजों जुनैद खान और मोहम्मद इरफान की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘‘वे काफी प्रतिभाशाली हैं अगर वे इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखते हैं तो अच्छे विकल्प हैं और भविष्य में नतीजे देंगे।’’ तेज गेंदबाज इरफान को फिटनेस को लेकर पिछले मैच में कुछ समस्या हुई थी लेकिन मिसबाह ने कहा कि वह पूरी तरह फिट और खेलने को तैयार है।
भारत-पाकिस्तान मैचों से जुड़े तनाव के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘पहले मैच में हमेशा दबाव होता है लेकिन अगर आप नियमित रूप से खेलें तो यह सामान्य हो जाता है।’’ (एजेंसी)