चैंपियंस ट्रॉफी: बारिश की भेंट चढ़ा ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कुछ जुझारू पारियों तथा न्यूजीलैंड की अनुशासति गेंदबाजी से रोचक मोड़ पर पहुंचा आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी का मैच आज यहां बारिश के कारण रद्द करना पड़ा।

बर्मिंघम : ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कुछ जुझारू पारियों तथा न्यूजीलैंड की अनुशासति गेंदबाजी से रोचक मोड़ पर पहुंचा आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी का मैच आज यहां बारिश के कारण रद्द करना पड़ा। कप्तान जार्ज बैली (55) और एडम वोगेस (71) ने अर्धशतक जमाकर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे ऑस्ट्रेलिया को दो विकेट पर दस रन की खराब शुरूआत से उबारा। आखिरी क्षणों में ग्लेन मैक्सवेल ने 22 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाये जिससे ऑस्ट्रेलिया मिशेल मैकलेनगन के झटकों के बावजूद आठ विकेट पर 243 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर गया। न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में जब 15 ओवर में दो विकेट पर 51 रन बनाये थे तभी तेज बारिश आ गयी। इस वजह से आगे का खेल नहीं हो पाया तथा अंपायर कुमार धर्मसेना और निजेल लांग ने छह बजकर 25 मिनट (भारतीय समयानुसार दस बजकर 55 मिनट) पर मैच रद्द करने की घोषणा कर दी। इससे ग्रुप ए की स्थिति बड़ी रोचक हो गयी है। मैच बारिश की भेंट चढ़ने से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों को एक-एक अंक मिला। न्यूजीलैंड ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को हराया था और वह दो मैच में तीन अंक लेकर ग्रुप ए में शीर्ष पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया पहले मैच में इंग्लैंड से हार गया था और उसने मैच रद्द होने से अपना खाता खोला।
गुप्टिल ने हवा में ड्राइव करके कैच दिया। बैली ने रोंची के लिये गली और स्लिप में तीन क्षेत्ररक्षक लगा रखे थे और पूर्व में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेल चुका यह विकेटकीपर बल्लेबाज इस जाल में फंस गया। रांची ने ऑफ स्टंप की बाहर की गेंद पर स्लिप में कैच थमा दिया। रोस टेलर (नाबाद 09) और केन विलियमसन (नाबाद 18) ने विकेट बचाये रखने का तरजीह दी और टीम 15 ओवर तक दो विकेट पर 51 रन ही बना पायी थी। तेज बारिश आने से ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को झटका लगा, क्योंकि अब उसके लिये आगे की राह मुश्किल हो गयी है। इससे पहले युवा तेज गेंदबाज मैकलेनगन और स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। मैकलेनगन ने चार विकेट लिये लेकिन इसके लिये उन्होंने 65 रन खर्च किये। उनके अलावा नाथन मैकुलम ने दो और केन विलियमसन ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड से पहला मैच गंवाने, कप्तान माइकल क्लार्क के अनफिट होने और डेविड वार्नर के अनुशासनहीनता के कारण बाहर किये जाने से ऑस्ट्रेलियाई टीम दबाव में थी जो चौथे ओवर तक अनुभवी शेन वाटसन (5) और फिलिप ह्यूज (शून्य) के विकेट गंवाने से और बढ़ गया।
कप्तान बैली ने विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (29) के साथ तीसरे विकेट के लिये 64 और वोगेस के साथ चौथे विकेट के लिये 77 रन जोड़कर स्थिति संभाली। वेड और बैली दोनों ही डेनियल विटोरी के सामने खुलकर नहीं खेल पाये। विटोरी ने एक तरफ से दबाव बनाये रखा और नाथन मैकुलम ने इसका फायदा उठाकर पहले वेड को एलबीडब्ल्यू किया और बाद में पावरप्ले से ठीक पहले बैली की गिल्लियां बिखेरी। बैली ने 91 गेंद खेली तथा पांच चौके लगाये। विटोरी ने उन पर विशेषरूप से अंकुश लगाये रखा और अपने दस ओवर में केवल 23 रन दिये। ब्रैंडन मैकुलम ने पावरप्ले में विलियमसन और अपने भाई नाथन के रूप में दोनों स्पिनरों को आजमाया और इन दोनों ने इन पांच ओवरों में केवल 25 रन दिये। इसके बाद मैकलेनगन ने मिशेल मार्श (22) को कम उछाल वाली गेंद को पुल करने की गलती की सजा दी और अगले ओवर के शुरू में वोगेस को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने फुलटॉस पर शॉर्ट कवर में आसान कैच दिया। वोगेस ने 76 गेंद खेली तथा सात चौके लगाये।
मैक्सवेल ने 49वें ओवर में विलियमसन पर दो छक्कों की मदद से 18 रन बटोरकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा। न्यूजीलैंड के तीनों स्पिनरों विटोरी, नाथन मैकुलम और विलियमसन ने अपना कोटा पूरा किया। यह न्यूजीलैंड के वनडे इतिहास में पहला अवसर है जबकि उसके तीन स्पिनरों ने 30 ओवर किए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.