चैम्पियंस ट्राफी: संगकारा ने श्रीलंका की उम्मीदें कायम रखी

अनुभवी बल्लेबाज कुमार संगकारा के आकर्षक शतक से श्रीलंका ने गुरुवार को यहां 294 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी ग्रुप ए मैच में 35 ओवर तक दो विकेट पर 187 रन बनाए।

लंदन : अनुभवी बल्लेबाज कुमार संगकारा के आकर्षक शतक से श्रीलंका ने गुरुवार को यहां 294 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी ग्रुप ए मैच में 35 ओवर तक दो विकेट पर 187 रन बनाए।
संगकारा अभी 90 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर माहेला जयवर्धने 42 रन बनाकर खेल रहे हैं। सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने 44 रन का योगदान दिया। श्रीलंका को बाकी बचे 15 ओवरों में 107 रन की दरकार है। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सात विकेट पर 293 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। जोनाथन ट्राट ने सर्वाधिक 76 रन बनाये। उन्होंने इस बीच कप्तान एलिस्टेयर कुक (59) के साथ 83 और जो रूट (68) के साथ 87 रन की उपयोगी साझेदारियां की।
रवि बोपारा आखिर क्षणों में 13 गेंद पर 33 रन ठोककर स्कोर 300 के करीब पहुंचाया। श्रीलंका की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे ओवर में कुशाल परेरा का विकेट गंवा दिया जिन्होंने लांग आन पर बोपारा को हवा में लहराते कैच का अ5यास कराया। संगकारा और दिलशान ने यहां से विकेट बचाये रखकर स्कोर आगे बढ़ाया। संगकारा ने रन बनाने की मुख्य जिम्मेदारी संभाली। दिलशान ने रूट की लगातार गेदों पर चौका और छक्का लगाकर कुछ तेजी दिखाई लेकिन इसके बाद रन गति धीमी पड़ी और इंग्लैंड ने इसका फायदा उठाकर दूसरी सफलता हासिल की। लगातार तीन ओवर में केवल छह रन बनने से दिलशान धर्य खो बैठे और उन्होंने स्वान की गेंद पर लांग आन पर आसान कैच दे दिया।
संगकारा ने हालांकि एक छोर संभाले रखकर ढीली गेंदों को सबक सिखाने का अपना सिलसिला जारी रखा। नये बल्लेबाज जयवर्धने ने जल्द ही पांव जमा लिये। उन्होंने विशेषरूप स्टुअर्ट ब्राड को निशाने पर रखा। उन पर पहले छक्का जड़ने के बाद उन्होंने इसी गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके लगाए।
इससे पहले, शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों कप्तान एलिस्टेयर कुक, जोनाथन ट्राट और जो रूट के अर्धशतकों से इंग्लैंड ने आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी ग्रुप ए के मैच में गुरुवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ सात विकेट पर 293 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। ट्राट ने सर्वाधिक 76 रन बनाए। उन्होंने इस बीच कुक (59) के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 और जो रूट (68) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रन की दो उपयोगी साझेदारियां भी की।
रवि बोपारा (13 गेंदों पर नाबाद 33 रन) ने शमिंडा इरांगा के पारी आखिरी ओवर में तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 28 रन बटोरकर स्कोर 300 के करीब पहुंचाया। इससे इरांगा का गेंदबाजी विश्लेषण बुरी तरह बिगड़ गया था। उन्होंने 80 रन देकर दो विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ (46 रन देकर दो विकेट) श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे। लेसिथ मालिंगा ने 58 रन देकर दो विकेट हासिल किए। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सतर्क शुरुआत की।
बेल ने मालिंगा पर पारी के चौथे ओवर में दो चौके लगाये लेकिन इसके बाद दसवें ओवर में ही गेंद ने सीमा रेखा के दर्शन किये। जब लग रहा था कि दोनों सलामी बल्लेबाज क्रीज पर अच्छी तरह से पांव जमा चुके हैं तब पहले बदलाव के रूप में आये इरांगा ने बेल को आउट करके श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई। बेल ने बेहद खराब शाट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने 37 गेंद पर 20 रन बनाये और कुक के साथ पहले विकेट के लिये 48 रन जोड़े।
कुक ने 72 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद दिलशान ने फिर से उन्हें जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और हेराथ की सीधी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। कुक ने तीसरे अंपायर का सहारा भी लिया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। ट्राट और रूट ने स्ट्राइक रोटेट करने की रणनीति अपनाई जिससे रन गति में तेजी आई। ट्राट ने इस बीच 63 गेंदों पर अपना 21वां वनडे पचासा पूरा किया। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी पावरप्ले में 37 रन बनाये और इस बीच कोई विकेट नहीं गंवाया। रूट ने केवल 43 गेंदों पर अपना चौथा वनडे अर्धशतक पूरा किया लेकिन हेराथ के इसी ओवर में ट्राट स्वीप करने के प्रयास में चूक गये और एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 87 गेंद खेली तथा पांच चौके लगाये। मालिंगा डेथ ओवरों में फिर से खतरनाक साबित हुए। उन्होंने अपनी गति में बदलाव करके रूट को फंसाया और फिर इयोन मोर्गन (13) फुललेंथ गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। मोर्गन हालांकि अंपायर के फैसले से खुश नहीं थे।
नुवान कुलशेखरा ने जोस बटलर को खाता भी नहीं खोलने दिया। एक ही स्कोर 249 रन पर तीन विकेट गंवाने से इंग्लैंड की 300 रन के करीब पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा लेकिन बोपारा ने आखिरी ओवर में छक्कों और चौकों की झड़ी लगाकर काफी हद तक हिसाब बराबर कर दिया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.