आईपीएल-6 : खिलाड़ियों-सट्टेबाजों के बीच कुछ यूं हुई बातचीत

दिल्ली पुलिस के तीन क्रिकेटरों और 11 सट्टेबाजों को स्पॉट फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार करने की घोषणा से संबंधित संवाददाता सम्मेलन में खिलाड़ियों और सट्टेबाजों के बीच हुई बातचीत का कुछ लिपिबद्ध भाग भी पढ़कर सुनाया गया।

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस द्वारा तीन क्रिकेटरों और 11 सट्टेबाजों को स्पॉट फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार करने की घोषणा से संबंधित संवाददाता सम्मेलन में आईपीएल खिलाड़ियों और सट्टेबाजों के बीच हुई बातचीत का कुछ लिपिबद्ध भाग भी पढ़कर सुनाया गया, जो इस प्रकार है : पहली बातचीत 5 मई को पुणे वारियर्स और राजस्थान रायल्स के बीच मैच से पहले कथित रूप से अजित चंदीला और सट्टेबाज अमित के बीच हुई जो इस प्रकार है :
चंदीला : हां, बोलो भाई। मुझे जाने दो। मैं इशारा करूंगा। पहला ओवर जाने दो। मैं देखूंगा।
अमित : पहला ओवर विश्वास के साथ करना और हमारे लिए उसी विश्वास से दूसरा ओवर करना।
चंदीला : ठीक है, ठीक है। मैं करूंगा।
अमित : तुम्हारा इशारा क्या होगा?
चंदीला : मैं अपनी दोनों टीशर्ट को ऊपर-नीचे करूंगा और फिर ओवर शुरू होने से पहले ऊपर देखूंगा।
इस ओवर में चंदीला हालांकि संकेत देना भूल गया लेकिन उसने वादे के मुताबिक कथित रूप से 14 रन दिये। दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि इसके कारण काफी बहस हुई और उन्हें पहले से दिये गए धन (20 लाख रूपये) की वापसी की मांग हुई। मैच के बाद 20 लाख रूपये और दिये जाने थे। चंदीला को धन लौटाना था।
दूसरी बातचीत श्रीसंत के करीबी मित्र जीजू जनार्दन और एक सट्टेबाज चांद के बीच 9 मई को राजस्थान रायल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुए मैच से पहले की है। श्रीसंत को अपने दूसरे ओवर में 14 रन देने थे।
चांद : इशारा क्या होगा?
जीजू : मैंने उससे कहा है। वह ऐसा कुछ नहीं करेगा जो असामान्य हो। वह दूसरा ओवर फेंकने से पहले एक तौलिया लगाएगा।
चांद : भाई, कृपया उसे सलाह देना कि वह हमें ओवर फेंकने से पहले कुछ समय दे ताकि हम अपनी सट्टेबाजी शुरू कर सकें।
तीसरी बातचीत क्रिकेटरों चंदीला और अमित चव्हाण के बीच बुधवार को राजस्थान रायल्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मैच से पहले की है। चंदीला यह मैच नहीं खेल रहा था लेकिन उसने चव्हाण को अपने दूसरे ओवर में कम से कम 13 रन देने के लिए कथित रूप से ‘मनाया’।
चव्हाण : मैं बाहर हूं।
चंदीला : ठीक है, क्या मैं हां कहूं?
चव्हाण : हां, लेकिन कितने?
चंदीला : वे कह रहे हैं कि 12।
चव्हाण : नहीं, मुझे नहीं लगता कि यह संभव है। यह बहुत ज्यादा है।
चंदीला : मैंने उन्हें आश्वासन दिया है। ऐसा किया जाएगा। क्या मैं हां कह दूं?
चव्हाण : ठीक है, हां कह दो
चंदीला : मैंने उनसे एक ओवर के लिए 60 लाख रूपये कहा है।
चव्हाण : हां, ठीक है। मैं संकेत के लिए अपनी कलाई की पट्टी घुमाऊंगा।
पुलिस ने कहा कि बाद में एक कॉल पर यह फैसला किया गया कि चव्हाण अपने दूसरे ओवर में 14 या इससे अधिक रन देगा। उनमें से एक ने कहा कि वे बीबीएम पर आगे की जानकारी के बारे में बात करेंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.