Zee Rozgar Samachar

आईपीएल-6: दिल्ली ने कोलकाता को 7 विकेट से हराया

रायपुर : दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने अपने दूसरे 'घर' छत्तीसगढ़ की राजधानी के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 44वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हरा दिया।

रायपुर : दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने अपने दूसरे 'घर' छत्तीसगढ़ की राजधानी के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 44वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हरा दिया। मौजूदा चैम्पियन नाइट राइडर्स द्वारा दिए गए 137 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए डेयरडेविल्स ने डेविड वार्नर (नाबाद 62) और उन्मुक्त चंद (37) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 17.5 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली।
वार्नर ने अपनी 41 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए हैं। आईपीएल-6 में यह उनका चौथे अर्धशतक है। दूसरी ओर उन्मुक्त ने आईपीएल में अपनी अब तक की सबसे बड़ी खेली और लम्बे इंतजार के बाद अपनी टीम की जीत में योगदान दिया। बेन रोहरर 14 रनों पर नाबाद लौटे।
उन्मुक्त ने 39 गेंदों पर चार चौके लगाए। उनके और वार्नर के बीच तीसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी हुई। उन्मुक्त 122 रनों के कुल योग पर आउट हुए। रायपुर में डेयरडेविल्स की यह लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले उसने इस मैदान पर पुणे वॉरियर्स को हराया था।
डेयरडेविल्स ने उन्मुक्त के अलावा वीरेंद्र सहवाग (17) और कप्तान माहेला जयवर्धने (5) के विकेट गंवाए। सहवाग को 23 के कुल योग पर जैक्स कैलिस ने स्लिप में यूसुफ पठान के हाथों कैच कराया। सहवाग ने 15 गेंदों पर तीन चौके लगाए। अगले ही ओवर में लक्ष्मीपति बालाजी ने जयवर्धने को स्लिप में ही कैलिस के हाथों कैच कराया। जयवर्धने ने आठ गेंदों का सामना किया। यह विकेट 27 रनों के कुल योग पर गिरा।
इससे पहले, नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 136 रन बनाए। नाइट राइर्ड्स का 100 रनों के करीब भी पहुंचना मुश्किल लग रहा था लेकिन रजत भाटिया (26), सुमित नरवाल (23) तथा ब्रेट ली (16) ने अंतिम क्षणों में अहम योगदान दिए और टीम को अपेक्षाकृत सम्मानजनक योग तक पहुंचाया।
नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरी ही गेंद पर कप्तान गौतम गंभीर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। पिछले मैच में नाइट राइडर्स के लिए महत्वपूर्ण पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिसला भी 16 रनों के कुल योग पर उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए। बिसला ने चार रन बनाए।
तीसरे विकेट के लिए यूसुफ पठान (20) और जैक्स कालिस (12) ने 21 रन ही जोड़े थे कि मोर्ने मोर्केल ने पठान को उनके भाई इरफान पठान के हाथों कैच करवा दिया। पांचवे क्रम पर बल्लेबाजी करने आए इयोन मोर्गन (10) ने आते ही दो चौके जड़े, लेकिन ज्यादा देर वह भी नहीं टिक सके। नौ गेंदे खेलने के बाद मोर्गन, यादव को कैच थमाकर चलते बने।
इस आईपीएल में गेंद और बल्ले से नाइट राइडर्स को महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कालिस भी नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर इरफान पठान का शिकार हुए। छठे विकेट के लिए देवब्रत दास (18) तथा भाटिया के बीच 34 रनों की साझेदारी हुई। 84 के कुल योग पर दास नेहरा की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए।
अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरने के चक्कर में नरवाल उन्मुक्त चंद के हाथों लपके गए। नरवाल ने 15 गेंदों पर चार चौके लगाए जबकि भाटिया ने अपनी नाबाद पारी में 26 गेंदों पर दो चौके जड़े। ब्रेट ली ने छह गेंदों पर दो छक्के लगाए। डेयरडेविल्स की तरफ से उमेश ने दो विकेट चटकाए और इरफान पठान, आशीष नेहरा, मोर्केल तथा नदीम को एक-एक विकेट मिला (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.