Zee Rozgar Samachar

आईपीएल-6 : पंजाब ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया

कप्तान एडम गिलक्रिस्ट की इस सत्र की पहली अर्धशतकीय पारी और अजहर महमूद के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने आज यहां सात विकेट की जीत दर्ज करके रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को अगर मगर के भंवर में फंसाकर आईपीएल छह में अपनी उम्मीदें बनाये रखी।

बेंगलूर : कप्तान एडम गिलक्रिस्ट की इस सत्र की पहली अर्धशतकीय पारी और अजहर महमूद के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने आज यहां सात विकेट की जीत दर्ज करके रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को अगर मगर के भंवर में फंसाकर आईपीएल छह में अपनी उम्मीदें बनाये रखी।
गिलक्रिस्ट आज अपने पुराने रंग में दिखे। उन्होंने 54 गेंदों पर दस चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 85 रन बनाये और इस बीच अजहर महमूद (41 गेंद पर 61 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 118 रन जोड़े। इन दोनों की यह साझेदारी क्रिस गेल और विराट कोहली के प्रयासों पर भारी पड़ गयी। किंग्स इलेवन ने 18 . 1 ओवर में तीन विकेट पर 176 रन बनाकर छठी जीत दर्ज की। आरसीबी की पारी भी दो बल्लेबाजों के इर्द गिर्द ही घूमती रही थी। गेल ने 53 गेंद पर चार चौकों और छह छक्कों की मदद से 77 रन बनाये। कोहली ने 43 गेंद पर 57 रन ठोके जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 136 रन की साझेदारी की, जिससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले आरसीबी ने पांच विकेट पर 174 रन बनाये थे।
आरसीबी का मजबूत स्कोर भी किंग्स इलेवन ने बौना बना दिया। इस हार से एक समय अंकतालिका में मजबूत स्थिति में दिख रहे बेंगलूर पर संकट के बादल मंडराने लग गये हैं। उसके अब 15 मैचों में 16 अंक हैं और अब उसे केवल एक मैच खेलना है। दूसरी तरफ किंग्स इलेवन ने प्लेआफ में पहुंचने की धुंधली उम्मीद बरकरार रखी है। उसके 14 मैचों में 12 अंक हैं।
महमूद ने इस बीच मोएजेस हेनरिक्स पर लगातार तीन चौके लगाये थे। अपना 100वां टी20 मैच खेल रहे गिलक्रिस्ट ने नौवें ओवर में जयदेव उनादकट पर दो चौके लगाकर रन गति तेज की। दोनों बल्लेबाज लगभग एक साथ आगे बढ़ रहे थे लेकिन गिलक्रिस्ट ने पहले अर्धशतक पूरा किया। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने जहीर की गेंद उनके सिर के उपर से छह रन के लिये भेजकर इस सत्र में पहली बार 50 रन की संख्या पार की। महमूद ने भी अपने कप्तान से प्रेरणा लेकर मुथया मुरलीधरन पर लांग आन पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया। मुरली के इस ओवर में 17 रन बने। उन्होंने चार ओवर में 44 रन दिये। उनादकट ने महमूद को लांग आफ पर कैच कराया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस पाकिस्तानी आलराउंडर ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। गिलक्रिस्ट आखिर तक क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने मुरली के अगले ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर टीम की अच्छी जीत सुनिश्चित की। आर सतीश (नाबाद 12 ) ने हेनरिक्स पर विजयी चौका लगाने से पहले विनयकुमार पर छक्का भी जड़ा।
इससे पहले बेंगलूर ने पांचवें ओवर में ही सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (20 गेंद पर 19 रन) का विकेट गंवा दिया, जिसके बाद गेल और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये शतकीय साझेदारी की।
इसके बाद गेल पावर देखने को मिली और उनके बदले मिजाज का खामियाजा मनप्रीत गोनी ने भुगता। लगातार तीन छक्के लगने से आरसीबी का स्कोर 100 रन के पार और गेल का 40 गेंदों में अर्धशतक पूरा हो गया। गेल ने गोनी पर कुल चार छक्के लगाये। जब गेल सुस्त पड़े थे तब कोहली ने रन बटोरने का जिम्मा संभाला था। उन्होंने पीयूष चावला की गेंद छह रन के लिये भेजी और बाद में परविंदर अवाना पर छक्का और चौका लगाकर गेल के साथ 68 गेंदों पर शतकीय साझेदारी पूरी की। आरसीबी ने आखिरी दो ओवरों में 24 रन बनाये लेकिन इस बीच चार विकेट भी गंवाये। गेल 19वें ओवर में अवाना पर छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद, जो यार्कर थी, पर बोल्ड हो गये। नये बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने आते ही गेंद छक्के के लिये भेजी। अवाना ने फिर यार्कर की और डिविलियर्स की गिल्लियां बिखर गयी। अजहर महमूद ने आखिरी ओवर में कोहली और लोकेश राहुल (8) को आउट किया। किंग्स इलेवन की तरफ से परविंदर अवाना ने 39 रन देकर तीन और अजहर महमूद ने 24 रन देकर दो विकेट लिये। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.