आईपीएल-6 : मुंबई की पंजाब पर रोमांचक जीत, 4 रन से हराया

रोहित शर्मा ने बल्लेबाज और कप्तान के रूप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखकर सोमवार को यहां तूफानी अर्धशतक जमाया तो हरभजन सिंह ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया जिससे मुंबई इंडियन्स ने आखिर में रोमांचक मोड़ पर पहुंचे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को चार रन से हराकर आईपीएल छह में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

मुंबई : रोहित शर्मा ने बल्लेबाज और कप्तान के रूप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखकर सोमवार को यहां तूफानी अर्धशतक जमाया तो हरभजन सिंह ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया जिससे मुंबई इंडियन्स ने आखिर में रोमांचक मोड़ पर पहुंचे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को चार रन से हराकर आईपीएल छह में लगातार तीसरी जीत दर्ज की।
रोहित की अगुवाई में लगातार तीसरा मैच खेल रही मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करके धीमी शुरूआत से उबरकर तीन विकेट पर 174 रन बनाये। रोहित ने 39 गेंद पर छह चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाये। उन्होंने कीरेन पोलार्ड (21 गेंद पर 20 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 88 रन की अटूट साझेदारी की।
सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ ने 32 गेंद पर 33 और दिनेश कार्तिक ने 19 गेंद पर 25 रन का योगदान दिया। किंग्स इलेवन ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। कप्तान डेविड हसी ने 18 गेंदों पर 34 रन बनाये। डेविड मिलर ने 34 गेंद पर पांच छक्कों की मदद से 56 रन बनाये लेकिन आखिर में हसी का आखिरी महंगा ओवर अंतर पैदा कर गया।
प्रवीण कुमार (15 गेंद पर 24 रन) ने मैच को रोमांचक बना दिया लेकिन किंग्स इलेवन की टीम आखिर में 170 रन पर आउट हो गयी।
हरभजन ने 14 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि प्रज्ञान ओझा, मिशेल जानसन और धवल कुलकर्णी ने दो-दो विकेट लिये। रोहित ने मुंबई की पारी के आखिरी ओवर में हसी की धुनाई करके तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 27 रन बटोरे थे। यह आईपीएल का सबसे महंगा आखिरी ओवर बना। यह ओवर आखिर में किंग्स इलेवन पर भारी पड़ गया।
मुंबई की यह नौवें मैच में छठी जीत है और उसके अब 12 अंक हो गये हैं जबकि पंजाब को इतने ही मैचों में पांचवीं हार झेलनी पड़ी।
ओझा ने इसके बाद हसी को भी आउट किया जिन्होंने कुलकर्णी के एक ओवर दो चौके और एक छक्का लगाकर तेजी लाने की कोशिश की थी। ओझा की स्टॉक गेंद पर हसी की टाइमिंग सही नहीं थी और उन्होंने लांग आन पर आसान कैच दे दिया। हरभजन सिंह ने युवा गुरकीरत सिंह को अनुभवहीनता का कड़ा सबक सिखाया।
मिलर ने पोलार्ड पर दो छक्के लगाये लेकिन अजहर महमूद (9) ने दूसरे छोर से हरभजन की गेंद हवा में लहरा दी जिसे कार्तिक ने कैच किया। नये बल्लेबाज मनप्रीत गोनी आते ही पवेलियन लौट गये। पीयूष चावला (12) ने पुछल्ले बल्लेबाजों पर हावी रहने वाले मालिंगा पर लांग आफ पर छक्का जड़कर गेंदबाज को हैरान किया लेकिन अगले ओवर में वह कुलकर्णी का शिकार बन गये।
मिलर ने कुलकर्णी और जानसन पर भी छक्के लगाये लेकिन जब टीम को 14 गेंद पर 26 रन चाहिए थे तब सचिन तेंदुलकर ने कवर में उनके अनियत्रिंत शाट को कैच में तब्दील कर दिया। प्रवीण ने हालांकि मालिंगा और कुलकर्णी पर छक्के जड़कर मैच रोमांचक बना दिया। पंजाब को आखिरी गेंद पर पांच रन चाहिए थे लेकिन प्रवीण ने इस पर तेंदुलकर को कैच थमा दिया।
कार्तिक ने प्रवीण के अगले ओवर में चौका और छक्का जड़ा लेकिन वह मनप्रीत गोनी की गेंद की तेजी का अनुमान नहीं लगा पाये और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। पिछले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले स्मिथ रन बनाने के लिये जूझते रहे। एक समय उन्होंने 20 गेंद पर केवल आठ रन बनाये थे। उन्हें 13 रन के निजी योग पर वोहरा ने जीवनदान भी दिया।
स्मिथ ने गोनी पर लगातार दो चौके और पीयूष चावला पर बड़ा छक्का जड़कर इसका फायदा उठाया।
वह इसी ओवर में हालांकि हवा में लहराता कैच देकर पवेलियन लौटे। उनका स्थान लेने आये पोलार्ड ने छक्का लगाकर शुरूआत की लेकिन इसके बाद वह धीमे पड़ गये। रोहित 15 ओवर के बाद स्कोर में तेजी लाये।
गोनी की गेंद छह रन के लिये भेजकर वह आईपीएल में 100 छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले क्रिस गेल और सुरेश रैना आईपीएल में छक्कों का शतक पूरा कर चुके हैं। रोहित ने इसके बाद अजहर महमूद और फिर गोनी के अगले ओवर में भी छक्के लगाये। हसी ने अपने मुख्य तेज गेंदबाजों का कोटा पहले समाप्त कर दिया था।
इसलिए वह आखिरी ओवर करने के लिये स्वयं आये। रोहित ने इस ओवर में लांग आन, मिडविकेट और लांग आन पर तीन छक्के लगाने के बाद आखिरी दो गेंदों पर चौके जमाये। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.