Zee Rozgar Samachar

आईपीएल-6 : सनराइजर्स हैदराबाद की पंजाब पर 30 रन की शाही जीत

पार्थिव पटेल के अर्धशतक के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब के समक्ष आईपीएल-6 में मुश्किल हालात से उबरते हुए 151 रनों का लक्ष्य रखा है।

मोहाली : पार्थिव पटेल के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ आईपीएल पारी के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को 30 रन से हराकर प्ले आफ के लिए अपना दावा मजबूत किया। हैदराबाद ने 39 पारियों बाद लगाए पार्थिव पटेल (61) के अर्धशतक के दम पर 7 विकेट पर 150 रन बनाए। इसके जवाब में किंग्स इलेवन की टीम डेरेन सैमी (22 रन पर चार विकेट) और डेल स्टेन (20 रन पर दो विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 120 रन ही बना सकी। तिसारा परेरा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट चटकाया।
पंजाब की ओर से ल्यूक पोमरबैश ने सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए लेकिन उन्होंने बेहद धीमी बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का मारा। कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने 26 जबकि राजगोपाल सतीश ने 25 रन का योगदान दिया। हैदराबाद की टीम के अब 13 मैचों में आठ जीत से 16 अंक हो गए हैं लेकिन वह पांचवें स्थान पर ही है। पंजाब के 13 मैच में आठ हार और पांच जीत से सिर्फ 10 अंक हैं और टीम प्ले आफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले ओवर में ही सलामी बल्लेबाज मनदीप सिंह (00) का विकेट गंवा दिया जो स्टेन का शिकार बने।
एडम गिलक्रिस्ट (26) और शान मार्श (18) की आस्ट्रेलियाई जोड़ी ने इसके बाद 44 रन जोड़े। मार्श ने स्टेन जबकि गिलक्रिस्ट ने इशांत शर्मा पर दो-दो चौके मारे। हैदराबाद के कप्तान कैमरून वाइट ने आठवें ओवर में गेंद सैमी को थमाई जिन्होंने पहली दो गेंद पर ही मार्श और गिलक्रिस्ट को पवेलियन भेज दिया। मार्श ने परेरा को कैच थमाया जबकि गिलक्रिस्ट गेंद को विकेटों पर खेल गए।
सैमी ने बेहतरीन फार्म में चल रहे डेविड मिलर (06) को वाइट के हाथों कैच कराके पंजाब को चौथा झटका दिया। पोमरबैश और सतीश ने 51 रन जोड़े। दोनों ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर में टीम का स्कोर चार विकेट पर 71 रन तक पहुंचाया। सतीश ने अमित मिश्रा को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौका जड़कर 14वें ओवर में 18 रन बटोरे।
करण शर्मा ने परेरा की गेंद पर पोमरबैश को जीवनदान दिया जब वह 14 रन बनाकर खेल रहे थे। पंजाब की टीम को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 55 रन की दरकार थी और उसके लिए यह लक्ष्य पहाड़ जैसा साबित हुआ। रन गति बढ़ाने की कोशिश में सतीश रन आउट हो गए। उन्होंने 18 गेंद में दो छक्के और एक चौका मारा। परेरा ने पीयूष चावला (00) को आउट किया जबकि स्टेन ने प्रवीण कुमार (01) को बोल्ड किया। हरमीत सिंह (03) पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हुए जबकि सैमी ने परविंदर अवाना (00) के रूप में अपना चौथा विकेट हासिल किया।
इससे पहले पार्थिव पटेल के अर्धशतक के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल-6 में आज यहां मुश्किल हालात से उबरते हुए 7 विकेट पर 150 रन बनाए। पार्थिव ने 47 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 61 रन की पारी खेलने के अलावा तिसारा परेरा (19 गेंद में नाबाद 32, दो चौके, दो छक्के) के साथ सिर्फ 4.1 ओवर में सातवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। उन्होंने करण शर्मा (22) के साथ भी छठे विकेट के लिए उस समय 42 रन जोड़े जब टीम 52 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी। हैदराबाद ने अंतिम सात ओवर में 74 रन जुटाए।
पंजाब की टीम की ओर से आईपीएल में पदार्पण कर रहे संदीप शर्मा ने 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए। पीयूष चावला ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट हासिल किया। पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने टास जीतकर विरोधी टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उनके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
लगभग दो महीने पहले इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए सबसे तेज शतक का रिकार्ड बनाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (15) ने परविंदर अवाना और प्रवीण कुमार पर चौका जड़ा लेकिन वह हरमीत सिंह को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे।
संदीप ने अपने अगले ओवर में लगातार गेंदों पर हैदराबाद के कप्तान कैमरून वाइट :10: और बिपलव सामंत्रेय :00: को पवेलियन भेजा जबकि चावला ने डेरेम सैमी की पारी का अंत किया। हैदराबाद ने सिर्फ एक रन जोड़कर ये तीन विकेट गंवा जिससे उसका स्कोर नौवें ओवर में पांच विकेट पर 52 रन हो गया। पार्थिव ने एक छोर संभाले रखा। वह हालांकि दो रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अवाना की गेंद को अपर कट करने की कोशिश में हवा में खेल गए। थर्ड मैन पर प्रवीण ने ना सिर्फ उनका कैच छोड़ा बल्कि गेंद छह रन के लिए भी चली गई।
पार्थिव ने करण के साथ मिलकर पारी को संवारा। करण ने हरमीत की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन अवाना ने उन्हें विकेटकीपर कप्तान गिलक्रिस्ट के हाथों कैच करा दिया। परेरा ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्हें चावला की गेंद पर उस समय जीवनदान मिला जब वह एक रन बनाकर खेल रहे थे। परेरा ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए अवाना और प्रवीण पर छक्के जड़े। पार्थिव ने प्रवीण की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इस बल्लेबाज ने अगले ओवर में हरमीत पर छक्का और फिर चौका मारा लेकिन अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.