Zee Rozgar Samachar

आईपीएल-6 : KKR ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

झारखंड क्रिकेट संघ मैदान पर रविवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 60वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया।

रांची : झारखंड क्रिकेट संघ मैदान पर रविवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 60वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया।
बैंगलोर से मिले 116 रनों के लक्ष्य को कोलकाता ने पांच विकेट खोकर 19.2 ओवर में हासिल कर लिया, जिसमें जैक्स कालिस (41) का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
नाइट राइडर्स की शुरुआत भी धीमी रही तथा पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर मानविंदर बिसला बिना खाता खोले मोएसिस हेनरिक्स को कैच थमा बैठे।
इसके बाद संभलकर खेलते हुए कप्तान गौतम गंभीर (14) ने जैक्स कालिस के साथ 31 रनों की साझेदारी की। छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर गंभीर ने क्रिस गेल को कैच थमा दिया।
इसके बाद तीसरे विकेट के लिए कालिस और यूसुफ पठान (18) ने 30 रनों की साझेदारी की। पठान को 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर मुरली कार्तिक ने पगबाधा आउट दिया।
कालिस ने संयम से खेलते हुए चौथे विकेट के लिए मनोज तिवारी (24) के साथ चौथे विकेट की साझेदारी में 35 रन जोड़े। कालिस ने 45 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए। कालिस को अभिमन्यु मिथुन ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर हेनरिक्स के हाथों कैच कराया।
कालिस जब आउट हुए तो नाइट राइडर्स का स्कोर 96 रन था और उन्हें जीत के लिए 20 गेंदों में इतने ही रनों की जरूरत थी, जिसे नाइट राइडर्स ने चार गेंद शेष रहते पांच विकेट से हासिल कर लिया।
बैंगलोर के लिए रवि रामपॉल तथा कार्तिक ने कसी हुई गेंदबाजी की और एक-एक विकेट भी चटकाए। लेकिन इतने आसान लक्ष्य को बैंगलोर के शेष गेंदबाज बचा नहीं सके। विनय कुमार को दो विकेट मिला।
इससे पहले, बैंगलोर के बल्लेबाजों ने काफी धीमा खेला और निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 115 रन बनाए।
रॉयल चैलेंजर्स ने शुरुआती 10 ओवरों में सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (5) और कप्तान विराट कोहली (17) के विकेट गंवा दिए। पुजारा को 15 रन के कुल योग पर सुचित्रा सेनानायके ने लक्ष्मीपति बालाजी के हाथों कैच कराया।
कोहली ने गेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 31 रन जोड़े। कोहली लय में नजर आ रहे थे, लेकिन 46 के कुल योग पर जैक्स कालिस ने उन्हें बोल्ड कर दिया। कोहली 14 गेंदों पर दो चौके लगाए।
गेल 33 रन बनाकर क्रीज पर टिकते लग रहे थे और उनसे बैंगलोर को अभी तेज हाथ दिखाने की उम्मीद थी, लेकिन सुनील नैरीन द्वारा लाए गए 14वें ओवर की पहली गेंद पर वह स्टंप आउट हो गए। अपनी विस्फोटक शैली के विपरीत गेल ने 36 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।
गेल के बाद अब्राहम डिविलियर्स (28) अभी रौ में आते लग ही रहे थे कि लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने के चक्कर में विकेट के पीछे कैच थमा कर चलते बने। इससे ठीक पहले वाली गेंद पर डिविलियर्स ने छक्का लगाया था।
डिविलियर्स के जाने के बाद बैंगलोर अंतिम 25 गेंदों में पांच विकेट गंवाकर 20 रन ही बना सका। नाइट राइडर्स के लिए नैरीन ने चार तथा बालाजी और जैक्स कालिस ने दो-दो विकेट हासिल किए।
इस जीत के साथ ही बैंगलोर की दूसरे पायदान पर पहुंचने की उम्मीद बची रह गई तथा 14 मैचों में 16 अंक के साथ अभी भी वह अंकतालिका में चौथे पायदान पर ही है।
दूसरी तरफ कोलकाता के लिए यह जीत अंकतालिका और टूर्नामेंट में बने रहने के लिहाज से भले कुछ खास न हो लेकिन बैंगलोर के हाथों मिली पिछली हार का बदला लेने में वह कामयाब रहा। कोलकाता के 14 मैचों में 12 अंक हो गए तथा अंकतालिका में उसकी स्थिति छठे पायदान पर है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.