Zee Rozgar Samachar

टी20 में अहम भूमिका निभा रहे हैं स्पिनर: मुश्ताक

ट्वेंटी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है लेकिन पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर मुश्ताक अहमद का मानना है कि पिछले कुछ समय से स्पिनर खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप के मैचों के नतीजों पर प्रभाव डालने लगे हैं।

जयपुर : ट्वेंटी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है लेकिन पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर मुश्ताक अहमद का मानना है कि पिछले कुछ समय से स्पिनर खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप के मैचों के नतीजों पर प्रभाव डालने लगे हैं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनरों में शामिल रहे मुश्ताक ने कहा कि स्पिनरों के बारे में सबसे अच्छी चीज यह है कि बल्लेबाजों के खिलाफ आक्रमण करने के लिए उनके पास काफी विविधता है।
दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाजी सलाहकार मुश्ताक ने राजस्थान रायल्स के खिलाफ होने वाले मैच से पूर्व कहा, ‘‘काफी टीमें स्पिनरों के कारण मैच जीत रही हैं। मुझे लगता है कि स्पिनरों के पास अधिक विविधता है। उनके पास कैरम बाल, दूसरा, गुगली और फ्लिपर है। टी20 क्रिकेट में स्पिनर बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्पिनर बीच के ओवरों में अहम समय में विकेट चटका सकते हैं। मुझे लगता है कि स्पिनर बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।’’ मौजूदा सत्र में दो स्पिनर अमित मिश्रा और सुनील नारायण शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल हैं।
मुश्ताक ने सलाह दी कि अगर सफल स्पिनर बनना है तो बल्लेबाज को रन बनाने से रोकने के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है बल्कि गेंद को अधिक से अधिक स्पिन करने पर ध्यान देना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘‘गेंद को अधिक से अधिक स्पिन कराने की कोशिश करो। बल्लेबाज को रन बनाने से रोकने के बारे में चिंता मत करो। क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करते हुए समझदारी दिखाओ और आपको नतीजे मिलेंगे।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.