सरकार अगस्त तक लाएगी स्पॉट फिक्सिंग पर नया कानून
Advertisement

सरकार अगस्त तक लाएगी स्पॉट फिक्सिंग पर नया कानून

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के हंगामे के बीच सरकार ने रविवार को जोर दिया कि वह इस तरह की ‘अनुचित गतिविधियों’ से निपटने के लिये जुलाई या अगस्त तक नया व्यापक कानून लायेगी लेकिन इस पर अध्यादेश लाने की बात से इनकार किया।

नई दिल्ली : आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के हंगामे के बीच सरकार ने रविवार को जोर दिया कि वह इस तरह की ‘अनुचित गतिविधियों’ से निपटने के लिये जुलाई या अगस्त तक नया व्यापक कानून लायेगी लेकिन इस पर अध्यादेश लाने की बात से इनकार किया।
मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग से निपटने के लिये नया कानून लाने की प्रक्रिया की पहल करने वाले कानून मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार सभी राजनीतिक दलों और अन्य पक्षों से इस पर सलाह मश्विरा करके सुनिश्चित करेगी ताके यह संसद में आसानी से पारित हो।
सिब्बल ने एक साक्षात्कार में सहमति जतायी कि इस तरह का कानून बनाने में देरी हुई क्योंकि मैच फिक्सिंग के आरोप सबसे पहले 1990 के दशक में सामने आये थे जब भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया के दौरे पर थी।
यह नया व्यापक कानून सभी तरह के खेलों पर लागू होगा। उन्होंने इसके बारे में कहा, ‘हम इस कानून को जुलाई-अगस्त (संसद के मानसून सत्र) में पारित कराने के इच्छुक हैं।’ इसमें ‘अनुचित गतिविधियों’ की भी व्याख्या की जायेगी जिसमें ऐसा कृत्य या इशारा शामिल होगा जो किसी मैच या टूर्नामेंट का परिणाम बदल सकता है। यह खिलाड़ियों, जिसमें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, के अलावा कारपोरेट, सट्टेबाज और अपराधियों पर लागू होगा।
सिब्बल ने इस संबंध में अध्यादेश लाने से इनकार किया और कहा कि मौजूदा आईपीएल टूर्नामेंट आज ही खत्म हो जायेगा। (एजेंसी)

Trending news