Zee Rozgar Samachar

IPL-6 : रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब का पछाड़ा

शॉन मार्श (73) के संघर्षपूर्ण अर्धशतक के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 45वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स से अपनी हार नहीं बचा सका।

चेन्नई : शॉन मार्श (73) के संघर्षपूर्ण अर्धशतक के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब एमए चिदम्बरम स्टेडियम में गुरुवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 45वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स से अपनी हार नहीं बचा सका।
किंग्स इलेवन, सुपर किंग्स से मिले 187 रनों के लक्ष्य के जवाब में निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 171 रन ही बना सका और इस प्रकार 15 रनों से उसकी हार हुई। शुरुआत में बड़े स्कोर का दबाव किंग्स इलेवन पर स्पष्ट दिखा और दूसरे ओवर के अखिरी गेंद पर ल्यूक पोमर्सबाक (7) मोहित शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए।
दूसरे विकेट के लिए मंदीप सिंह (15) ने अभी मार्श के साथ 23 रन ही जोड़े थे कि शर्मा ने उन्हें सुरेश रैना के हाथों कैच करवा दिया। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए साझेदारी करने आए डेविड हसी (22) ने भी मार्श के साथ 37 रन जोड़े। हसी 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद का शिकार हुए।
मार्श ने एक तरफ से विकेट संभाले रखा और पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी करने आए डेविड मिलर के साथ 95 रनों की साझेदारी की। मार्श के संघर्षपूर्ण पारी का अंत अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हुआ। उन्हें ड्वेन ब्रावो ने बोल्ड किया। मार्श ने 51 गेंदों में आठ चौके तथा दो छक्के जड़े।
किंग्स इलेवन को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे, लेकिन ब्रावो ने आखिरी ओवर में तीन विकेट लेकर किंग्स इलेवन को 171 पर रोक दिया। डेविड मिलर (नाबाद 51) द्वारा आखिरी ओवरों में तेजी से बनाया गया अर्धशतक भी किंग्स इलेवन को जीत नहीं दिला सका। मिलर ने 26 गेंदों में पांच चौके तथा दो छक्के लगाए।
सुपर किंग्स के लिए ब्रावो ने तीन विकेट तथा शर्मा ने दो विकेट चटकाए।
इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर किंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 100) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत 20 ओवरों में चार विकेट पर 186 रन बनाए। रैना के अलावा माइकल हसी ने 35 और एल्बी मोर्कल ने 23 रनों का योगदान दिया। रैना आईपीएल-6 में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने। इससे पहले क्रिस गेल (175 नाबाद) और शेन वॉटसन (103) ने शतक लगाया था।
सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (18) सस्ते में पेविलयन लौटे। साहा को 27 रन के कुल योग पर परविंदर अवाना ने शॉन मार्श के हाथों कैच कराया। साहा ने 18 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।
इसके बाद रैना और हसी ने दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। हसी 82 रन के कुल योग पर पीयूष चावला की गेंद पर गुरकीरत सिंह की गेंद पर कैच आउट हुए। हसी ने 29 गेंदों पर तीन चौके लगाए।
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और दो रन निजी योग पर रन आउट हुए। धौनी को आर सतीश और गुरकीरत ने आपसी सहयोग से रन आउट किया। धोनी की विदाई के बाद मोर्कल और रैना ने चौथे विकेट के लिए 38 गेंदों पर 74 रन जोड़े। मोर्कल 166 रनों के कुल योग पर अवाना की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों कैच हुए। मोर्कल ने 16 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।
रवींद्र जडेजा पांच रनों पर नाबाद रहे। रैना ने 53 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के लगाए। इस जीत के साथ ही सुपर किंग्स के 11 मैचों में 18 अंक हो गए हैं तथा अंकतालिका में उसका स्थान शीर्ष पर और मजबूत हो गया है। दूसरी तरफ किंग्स इलेवन के 10 मैचों में आठ अंक हैं और वह अंकतालिका में छठे स्थान पर है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.