कमाई की यूएसपी बन गए हैं सलमान
Advertisement

कमाई की यूएसपी बन गए हैं सलमान

सलमान खान बॉलीवुड के अब ऐसे सितारे बन गए हैं जिनके नाम से फिल्में हिट होती है। कमाई का रिकॉर्ड बनाती है। कामयाबी का परचम लहराती है। उनकी फिल्में इस बात की गारंटी बन जाती है कि वह करोड़ की कमाई कर 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाएगी।

संजीव कुमार दुबे
सलमान खान बॉलीवुड के अब ऐसे सितारे बन गए हैं जिनके नाम से फिल्में हिट होती है। कमाई का रिकॉर्ड बनाती है। कामयाबी का परचम लहराती है। उनकी फिल्में इस बात की गारंटी बन जाती है कि वह करोड़ की कमाई कर 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाएगी।
सलमान खान के सितारे इस कदर बुलंद है कि उनका किसी भी फिल्म में होना उसकी सफलता की गारंटी माना जाने लगा है। फिल्म वांटेड से उनकी सफलता और का जो सिलसिला शुरू हुआ है उसका दौर अबतक जारी है। उनकी कामयाबी का कारवां थमा नहीं है । वांटेड, रेडी,बॉडीगार्ड और फिर एक टाइगर सरीखे फिल्में उनकी कामयाबी की दास्तां बयां करती है और यह कहती है कि वह बॉलीवुड के सिकंदर बन गए हैं।
सलमान की फिल्म एक था टाइगर 15 अगस्त को रिलीज की गई। ज्यादातर फिल्म समीक्षकों ने सलमान की इस फिल्म की जमकर खिंचाई की। यह कहा गया कि फिल्म की स्क्रिप्ट में दम नहीं है। फिल्म में रॉ और आईएसआई के बारे में भ्रामक तरीके से फिल्म में दिखाया गया है जो ठीक नहीं है। आरोप यहां तक लगा कि फिल्म में सलमान और कैटरीना का जादू गायब है और फिल्म में उनकी रोमांटिक केमिस्ट्री नहीं फबी है। आलोचनाओं का अंबार ऐसा लगा कि यह भी कहा जाने लगा कि यह फिल्म कमाई तो कर लेगी लेकिन समीक्षा के लिहाज से यह उतनी खरी नहीं है जितनी बॉक्स ऑफिस और उनके फैंस ने उम्मीद लगा रखी थी।
ज्यादातर समीक्षकों ने फिल्म की आलोचना कर स्टार देने में भी कंजूसी बरती। लेकिन फिल्म एक था टाइगर में सलमान ने कमाई के लिहाज से ऐसी दहाड़ लगाई कि पैसे बरसने लगे। बॉक्स ऑफिस पर जिस तरीके से इस फिल्म ने कमाई की उससे समीक्षक यह सोचने पर मजबूर हो गए कि सलमान की फिल्मों की कामयाबी का पैरामीटर आखिर क्या हैं। सलमान की फिल्में हिट होने का राज आखिर है तो क्या है।
एक दिन में 32 करोड़, 5 दिन में 100 करोड़ और 11 दिन में 210 करोड़ यह है फिल्म एक था टाइगर की कमाई का ग्राफ जिस तरीके से कमाई कर उसने बॉलीवुड के कमाई के कई रिकॉर्ड फिलहाल ध्वस्त कर दिए हैं। अब वह आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट की कमाई का रिकॉर्ड तोड़ने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रही है।
सलमान बॉलीवुड के सुपर स्टार साबित हो रहे हैं। सफलता के पैरामीटर माने जा रहे हैं। उनके सितारे बुलंद है लिहाजा उनकी लगातार आ रही हर फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल होकर कामयाबी की नई ईबारत लिख रही है। ट्रेड पंडितों के मुताबिक सलमान फिल्मों के लिए सेफ जुआ कहे जा सकते हैं जहां महंगा दांव लगाकर ताबड़तोड़ कमाई की जा सकती है।
पिछले कुछ साल में ऐसा ट्रेंड देखा जा रहा है कि सलमान सहित कुछ नामचीन सितारों की फिल्म का हिट होना तय होता है। फिल्म चाहे जैसी भी हो, स्क्रिप्ट लचर हो या दमदार नहीं हो। फिल्म एक था टाइगर एक औसत फिल्म में तो शुमार की जा सकती है कि लेकिन यह सोचने वाली बात है कि सलमान के चहेतों की फेहरिस्त क्या इतनी क्रेजी हो गई है कि वह सलमान की फिल्म देखने सिर्फ इसलिए जाते हैं कि उन्हें सलमान के लटके-झटकों को देखने में मजा आता है। सलमान के एक्शंस सींस का वह भरपूर मजा लेना चाहते हैं। सलमान के डायलॉग उनके कानों में इस कदर गूंजते है उनके फैंस इसी दीवानगी में कुछ घंटों के लिए खो जाना चाहते हैं।
बॉलीवुड में फिल्मों का एक इतिहास ऐसा भी रहा है कि फिल्म में नामचीन अभिनेता हो या फिर जानीमानी अभिनेत्री, अगर फिल्म अच्छी नहीं बनी होती थी तो वह बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरती थी। यानी नामचीन सितारों का जमावड़ फिल्म के हिट होने की गारंटी नहीं बनता था लेकिन सलमान की फिल्मों के लिए मायने अलग है। सलमान की वांटेड, दबंग, रेडी, बॉडीगार्ड इन चारों फिल्मों के बारे में एक बात कही जा सकती है कि इन फिल्मों की स्टोरी कोई बहुत अच्छी नहीं थी। लेकिन सलमान अपने दम पर इन फिल्मों को ना सिर्फ हिट करा ले गए बल्कि इन्हें 100 करोड़ के कल्ब में शामिल भी करा दिया। सलमान ने इन फिल्मों के ही इतिहास को सिर्फ अपने बलबूते पर एक था टाइगर में दोहरा कर नया कीर्तिमान रच दिया।
सलमान की फिल्मों का दर्शक वर्ग ज्यादातर युवा ही है। यानी युवा सलमान के दीवाने हैं। उन्होंने तय कर रखा है कि सलमान की वह हर फिल्म को देखने जाएंगे चाहे उसकी कहानी जैसी भी हो। इससे यह बात साफ होती है कि फिल्म की कहानी, उसके गीत, डायलाग अब बेमानी है क्योंकि उस फिल्म में सलमान काम कर रहे हैं तो इन सब बातों का मतलब ही कहां बनता है। सलमान की फिल्मों का तो अब यहीं मतलब होता है कि वह है तो फिल्म चलेगी चाहे कहानी जैसी भी हो।

फिल्मों में उनकी कामयाबी की गारंटी का आलम यहां तक जा पहुंचा है कि निर्माता उन्हें मुंहमांगे दाम में लेने को तैयार है। सूत्रों की माने तो सलमान खान को एक फिल्म के लिए 100 करोड़ का ऑफर दिया गया है।
खबरों में कहा गया कि सलमान को अब एक फिल्म के लिए 100 करोड़ का ऑफर मिला है और वह जल्द ही इस फिल्म को साइन कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक बॉलीवुड में अब तक का सबसे बड़ा ऑफर फिल्म निर्दशक रमेश तौरानी ने दिया है। यानी यह उनकी सफलता है जिसकी वजह से निर्माता इतना बड़ा दांव खेलने को तैयार हैं।
यानी अब इस दौर में फिल्मों का ट्रेंड बदला है। हिट होने का अंदाज बदला है। सलमान उन चुनिंदा अभिनेताओँ में शुमार हो गए हैं जो सिर्फ अपने दम पर फिल्म को हिट कर उसे कामयाब बना डालते हैं जो करोड़ों की कमाई कर 100 करोड़ के क्लब में चंद दिनों में शामिल हो जाती है। इसका नुकसान जाहिर सी बात है कि उन छोटे बजट की फिल्मों को उठाना पड़ता है जो कम बजट की होते हुए भी अधिक लाभ की आस में रिलीज होती है। लेकिन जब सलमान की एक था टाइगर जैसी फिल्म रिलीज होगी तो उनके कारोबार पर असर पड़ना लाजिमी है।
सलमान भी इस बात को समझते हैं कि बॉलीवुड में आपका डंका तभी तक बजता है जबतक कि आपको आपके फैंस सर आंखों पर लेते हैं। सलमान का क्रेज या फिर उनकी लोकप्रियता उनके फैंस पर हावी है। उनका जादू दर्शकों के सर चढके बोलता है इसलिए सलमान बॉलीवुड के बेताज बादशाह है। समीक्षक अपनी समीक्षा में उनके फिल्मों की आलोचना करते रहे इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। आउटपुट तो फिल्म के हिट होने से देखा जाता है। हिट होना यानी जो फिल्म एक हफ्ते में फिल्म की लागत निकाल दें और मुनाफा करोड़ों में तब्दील कर दें। बॉलीवुड में भी तकरीबन ऐसा ही है कि उगते सूरज को सब सलाम करते हैं। सलमान कमाई के ऐसे सूरज हैं जो चमक रहे हैं जिनकी चमक करोड़ों में है। बॉलीवुड के हर फंडे में वह फिट बैठते हैं यही वजह है कि सलमान हर लिहाज से बेमिसाल बन चुके हैं।

Trending news