एक इंजेक्शन से लौट सकती है आंखों की रोशनी
Advertisement

एक इंजेक्शन से लौट सकती है आंखों की रोशनी

अब आंखों की रोशनी वापस आ सकती है । वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने ऐसे रसायन की खोज की है जिससे अंधे लोगों में आंखों की रोशनी वापस आ सकती है ।

वाशिंगटन: अब आंखों की रोशनी वापस आ सकती है । वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने ऐसे रसायन की खोज की है जिससे अंधे लोगों में आंखों की रोशनी वापस आ सकती है । इस रसायन को इंजेक्शन के जरिए आंखों में पहुंचाया जा सकता है ।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की टीम यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर एक उन्नत यौगिक पर काम कर रहे हैं जिसके प्रयोग से एक अंधी चूहिया की आंखों में थोड़े दिनों के लिए रोशनी आ गई थी ।
इस यौगिक को एएक्यू कहा जाता है, जो आंखों में प्रकाश के प्रति संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाने से कम आक्रामक होता है । यह पद्धति उन लोगों के लिए लाभप्रद हो सकती है जो रेटिनिटिस पिगमेंटोसा नाम की वंशानुगत बीमारी से ग्रसित होते हैं । यह बीमारी अंधेपन की सबसे आम बीमारी है । इसी तरह उम्र के साथ आंखों की रोशनी में कमी आने पर भी यह मददगार सिद्ध हो सकता है ।

इन दोनों ही बीमारियों में रेटिना में स्थित प्रकाश के प्रति संवेदनशील कोशिकाएं, शलाका और शंकु मृत होते हैं, जिसके कारण आंखें कुछ भी देख पाने में असमर्थ होती हैं ।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में नेत्र चिकित्सक और सहायक लेखक डॉ. रसेल वान ने कहा, ‘आंखों की रोशनी वापस लाने के क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण खोज है ।’ यह रिपोर्ट ‘न्यूरॉन’ पत्रिका में प्रकाशित हुई है । (एजेंसी)
:

Trending news