एक जांच से अल्जाइमर की होगी पहचान
Advertisement

एक जांच से अल्जाइमर की होगी पहचान

याददाश्त जाने के सबसे सामान्य लक्षण अल्जाइमर बीमारी का एक मानसिक दबाव परीक्षण के जरिए पहले ही पता लगा लेने का वैज्ञानिकों ने दावा किया है।

वाशिंगटन: याददाश्त जाने के सबसे सामान्य लक्षण अल्जाइमर बीमारी का एक मानसिक दबाव परीक्षण के जरिए पहले ही पता लगा लेने का वैज्ञानिकों ने दावा किया है।

 

न्यू साउथ वेल्स की क्वींसलैंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड यूनिवर्सिटी की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने परीक्षण से पहली बार दिखाया है कि मानसिक दबाव बढने के बाद मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को जानकर भविष्य में इसमें कमी लायी जा सकेगी।

 

टीम की अगुवाई कर रहे प्रोफेसर माइकल ब्रेकस्पीयर ने कहा, ‘यह उत्साहजनक नतीजे हैं। इस नतीजों से बीमारी की रोकथाम के उपाय किए जा सकेंगे।’
इस अध्ययन से वैज्ञानिकों ने 70 वर्ष से 85 वर्ष की आयु के ऐसे लोगों के एक समूह पर अध्ययन किया, जिन्हें थोड़ा भूलने की बीमारी थी जो कि स्मृतिलोप का सबसे ज्ञात कारक है।

 

ऐसे लोगों को याद रखने के लिए कुछ कार्य दिए गए और उनके मस्तिष्क में होने वाले परिवर्तनों पर निगरानी रखी गयी।

 

अध्ययनकर्ताओं ने कहा, ‘ब्रेन इमेजिंग स्कैनर का इस्तेमाल करने पर मस्तिष्क में होने वाले सूक्ष्म परिवर्तनों का पता लगाया गया। हमने दो वर्ष बाद भी इसका अध्ययन किया और पाया कि आरंभिक नतीजे या तो स्थिर थे या उसमें गिरावट आई।’

 

वैज्ञानिकों ने कहा कि एक और रोचक तथ्य का पता लगा कि दबाव के दौरान सटीकता का स्तर भविष्य में मानसिक गिरावट का भी बढिया सूचक है।  (एजेंसी)

Trending news