close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दो हिस्सों में इलेक्ट्रॉन ऋण आवेश

भौतिकविदों ने एक कृत्रिम इलेक्ट्रॉन को दो हिस्सों में बांटने का दावा किया है जिसके बारे में उनका कहना है कि यह किसी भी भौतिक प्रक्रिया से संभव नहीं है ।

वाशिंगटन : भौतिकविदों ने एक कृत्रिम इलेक्ट्रॉन को दो हिस्सों में बांटने का दावा किया है  जिसके बारे में उनका कहना है कि यह किसी भी भौतिक प्रक्रिया से संभव नहीं है ।

 

‘साइंस’ जर्नल के ताजर संस्करण में बताया गया कि ड्यूक विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ  ज्यूरिख और कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू ने कई सुपरकम्प्यूटरों का इस्तेमाल कर यह  उपलब्धि हासिल की है ।

 

अपने प्रयोग में भौतिकविदों ने एक कृत्रिम क्रिस्टल तैयार किया । कम्प्यूटर मॉडल में बेहद  कम तापमान में उसे क्रिस्टल क्वांटम तरल अवस्था में तब्दील किया गया । यह पदार्थ की  ऐसी अवस्था होती है जहां इलेक्ट्रॉन जमने लगते हैं ।

 

अनुसंधान दल के अगुवा मैथ्यू हास्टिंग्स ने कहा कि इस प्रयोग में ऐसे क्वासी-कण तैयार हुए  जो यह दिखाते हैं कि इलेक्ट्रॉन के हिस्सों में टूटने पर क्या होता ।

 

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉन एक मौलिक कण है और इसे भौतिक रूप से छोटे हिस्सों में तोड़ा  नहीं जा सकता लेकिन लाक्षणिक तौर पर यह संभव है । (एजेंसी)