पहला निजी अंतरिक्ष यान लॉन्च

अमेरिका की एक निजी अंतरिक्ष विमानन कम्पनी 'स्पेसएक्स' ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक मानवरहित कैप्सुल का प्रक्षेपण किया।

वाशिंगटन : अमेरिका की एक निजी अंतरिक्ष विमानन कम्पनी 'स्पेसएक्स' ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक मानवरहित कैप्सुल का प्रक्षेपण किया। इस स्टेशन के लिए रवाना होने वाला यह पहला वाणिज्यिक और निजी अंतरिक्ष विमान है।

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक कैलीफोर्निया की कम्पनी ने फ्लोरिडा के केप कैनेवरल वायु सैनिक अड्डे से 'ड्रैगन कैप्सुल' का प्रक्षेपण किया। इसके लिए कम्पनी ने अपने फाल्कन-9 रॉकेट का इस्तेमाल किया। प्रक्षेपण सुबह 3.44 बजे हुआ।

 

यदि यह अभियान सफल रहता है, तो यह किसी निजी कम्पनी की ओर से अंतरिक्ष स्टेशन पर रशद की आपूर्ति करने वाला पहला अंतरिक्ष विमान होगा। अब तक इस तरह की परियोजनाएं सिर्फ सरकार ही संचालित करती रही थी।

 

इस अभियान को हालांकि जोखिम भरा बताते हुए स्पेसएक्स ने एक बयान में कहा, इस प्रदर्शन प्रक्षेपण में विभिन्न जोखिमों का पता कर उसे दूर करने की कोशिश की जाएगी। बयान में कहा गया, यदि अभियान में किसी तरह की असफलता मिलती है, तो स्पेसएक्स इससे सीखेगी और फिर से कोशिश करेगी।

 

नासा के वाणिज्यिक अंतरिक्ष विमानन विकास के कार्यकारी निदेशक फिल मैकएलिस्टर ने भी इसे एक परीक्षण उड़ान बताया। ड्रैगन गुरुवार को अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचेगा, जहां कई प्रक्रियाओं में सफलता मिलने पर इसे स्टेशन से जोड़े जाने की अनुमति दी जाएगी।

 

पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक अंतरिक्ष यान दो सप्ताह तक स्टेशन पर रहेगा और फिर से धरती के वतावरण प्रवेश कर कैलीफोर्निया के पास समुद्र में उतर जाएगा। अभियान के सफल रहने पर कम्पनी को माल ढुलाई अंतरिक्ष यान के विकास के लिए नासा से 39.6 करोड़ डॉलर दिया जाएगा। इसे अंतरिक्ष स्टेशन तक करीब एक दर्जन प्रक्षेपण के लिए 1.6 अरब डॉलर का ठेका भी मिल सकता है। (एजेंसी)