पृथ्वी से छह गुना बड़े ग्रह का पता चला

शौकिया खगोल प्रेमियों के एक दल ने एक नया ग्रह खोजा है जो आकार में पृथ्वी से छह गुना बड़ा है और इसके चारों ओर चार सूर्य चक्कर काट रहे हैं । यह अपने आप में एक अजूबा है ।

लंदन : शौकिया खगोल प्रेमियों के एक दल ने एक नया ग्रह खोजा है जो आकार में पृथ्वी से छह गुना बड़ा है और इसके चारों ओर चार सूर्य चक्कर काट रहे हैं । यह अपने आप में एक अजूबा है ।
पृथ्वी की कक्षा से पांच हजार प्रकाश वर्ष दूर स्थित इस ग्रह के चारों ओर इसके दो सूर्य चक्कर लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर यह खुद अपने दो सूर्य के चारों ओर चक्कर लगा रहा है । इस ग्रह तथा इसके चारों सूर्य को केआईसी 4862625 नाम दिया गया है ।
दो अमेरिकी खगोलशास्त्रियों ने प्लानेट हंटर्स परियोजना के तहत याले विश्वविद्यालय की टीम की अगुवाई में इस ग्रह को खोजा है । ‘पीएच 1’ नामक यह ग्रह एक विशाल गैस का गोला है जो नेप्च्यून से थोड़ा सा बड़ा और धरती के आकार से 6. 2 गुना बड़ा है
यह ग्रह अपने दो सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में 138 दिन का समय लेता है जिनमें से एक पृथ्वी के सूर्य से आकार से 1.5 गुना और दूसरा 0.41 गुना बड़ा है । ये दोनों सूर्य एक दूसरे का चक्कर 20 दिन में पूरा करते हैं ।
डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि दो अन्य सूर्यो और इस ग्रह के बीच की दूरी धरती तथा सूरज के बीच की दूरी से करीब एक हजार गुना अधिक है ।
बताया गया है कि पीएच 1 नामक इस ग्रह का न्यूनतम तापमान 251 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 340 डिग्री सेल्सियस है जो प्राणी जीवन के हिसाब से किसी भी सूरत में बर्दाश्त करने की सीमा से मीलों दूर है ।
पीएच 1 की खोज प्लानेट हंटर के सेन फ्रांसिस्को के कियान जेक तथा ऐरिजोना के राबर्ट गागिलिआनो ने की है । पेशेवर खगोलशास्त्रियों के एक दल ने पीएच 1 की मौजूदगी की पुष्टि की है । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.