अबू हमजा को लेकर परेशान थी महारानी एलिजाबेथ
Advertisement

अबू हमजा को लेकर परेशान थी महारानी एलिजाबेथ

आमतौर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आतंकवाद से जुड़े मामलों में हस्तक्षेप या अपनी राय बहुत कम रखती हैं लेकिन वह देश में कट्टरपंथी इस्लामी मौलवी अबू हमजा की गतिविधियों से परेशान थी और उन्होंने एक पूर्व गृह सचिव से कहा था कि उसे अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया ।

लंदन : आमतौर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ आतंकवाद से जुड़े मामलों में हस्तक्षेप या अपनी राय बहुत कम रखती हैं लेकिन वह देश में कट्टरपंथी इस्लामी मौलवी अबू हमजा की गतिविधियों से परेशान थी और उन्होंने एक पूर्व गृह सचिव से कहा था कि उसे अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया ।
उल्लेखनीय है कि अतिवाद का चेहरा कहे जा रहे हमजा (54) ने अमेरिका प्रत्यर्पित किये जाने से रोके जाने का अंतिम अवसर भी खो दिया। यूरोपीय मानवाधिकार अदालत के ग्रैंड चेंबर पैनल ने इस मामले को फिर से शुरू किये जाने की अपील को खारिज कर दिया। जहां ब्रिटेन और अमेरिका ने इस फैसले का स्वागत किया है वहीं खुलासा हुआ है कि महारानी एलिजाबेथ इस बात से नाराज थीं कि हमजा को ब्रिटेन में घृणा से भरा भाषण देने की अनुमति दी गई।
वह अक्सर लंदन में भीड़ को संबोधित करता था जिसमें वह ब्रिटेन और पश्चिमी देशों की खिल्ली उड़ाता था। बीबीसी के प्रतिष्ठित सुरक्षा संवाददाता फ्रैंक गार्डनर ने आज रेडियो 4 के एक कार्यक्रम में कहा कि महारानी ने उनसे कहा था कि हमजा के ब्रिटेन में अक्तूबर 2004 में आतंकवाद कानून के तहत आरोप लगाये जाने से पूर्व मुक्त रहने पर वह निराश हैं। (एजेंसी)

Trending news