close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका जारी करेगा लादेन का दस्तावेज

अमेरिका ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान के एबोटाबाद ठिकाने से बरामद कुछ दस्तावेज इस सप्ताह जारी करेगा।

वाशिंगटन : अमेरिका ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान के एबोटाबाद ठिकाने से बरामद कुछ दस्तावेज इस सप्ताह जारी करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सलाहकार (आंतरिक सुरक्षा तथा आतंकवाद विरोधी कार्रवाई) जॉन ब्रेनन ने कल एक कार्यक्रम में कहा कि पिछले साल ओसामा को मारने वाले अमेरिकी विशेष बल ने उसके ठिकाने से कुछ दस्तावेज बरामद किये थे।

 

उन्होंने कहा कि बिन लादेन के परिसर से बरामद दस्तावेज से कई निष्कर्ष निकाले गये हैं। इसमें से कुछ को इस सप्ताह वेस्ट प्वाइंट का कम्बैटिंग टेरोरिज्म सेंटर आनलाइन प्रकाशित करेगा। इसमें एक निष्कर्ष यह भी है कि कुशल और अनुभवी कमांडरों के मारे जाने से अल कायदा को दिक्कत हो रही है। उनकी जगह वह योग्य कमांडरों को नहीं ला पा रहा है। वाशिंगटन स्थित शोध संस्था व्रूडो विलसन सेंटर में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अनुभवी नेता की कमी और उनसे गलती होने की संभावना वाली बात से ओसामा चिंतित था।

 

ब्रेनन ने कहा, पाकिस्तान के कबायली क्षेत्र में सुरक्षा बलों के बढ़ते दबाव के कारण अल कायदा के पास कुछ ही स्थान बचे हैं जहां वह कामकाज संभालने के लिये अगली पीढ़ी को प्रशिक्षण दे सकता है। उन्होंने कहा, उन्हें नये लोगों को आकषिर्त करने में कठिनाई हो रही है।

 

खुफिया जानकारी के अनुसार उनका मनोबल कमजोर है और कुछ सदस्य अपने घरों को लौट रहे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे इस बात से अवगत हें कि इस लड़ाई में उनकी कभी जीत नहीं होगी। उन्होंने दावा किया, ओसामा को यह पता था कि अल कायदा बुरी तरह हार रहा है।  (एजेंसी)