अमेरिका ने किया हेडली का प्रत्यर्पण करने से इंकार
Advertisement

अमेरिका ने किया हेडली का प्रत्यर्पण करने से इंकार

मुम्बई हमले के लिए अमेरिका में दोषी ठहराए गए पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकवादी डेविड हेडली के प्रत्यर्पण को लेकर भारत के प्रयासों के बावजूद अमेरिका ने ऐसी किसी सम्भावना से इंकार किया है।

वाशिंगटन : मुम्बई हमले के लिए अमेरिका में दोषी ठहराए गए पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकवादी डेविड हेडली के प्रत्यर्पण को लेकर भारत के प्रयासों के बावजूद अमेरिका ने ऐसी किसी सम्भावना से इंकार किया है।
अमेरिका ने कहा है कि हेडली अमेरिका में ही सजा भुगतेगा। विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड से जब उस खबर पर टिप्पणी मांगी गई, जिसमें कहा गया है कि भारत हेडली के प्रत्यर्पण पर दबाव बनाता रहेगा, तो उन्होंने शुक्रवार को कहा, ‘उसके खिलाफ अमेरिका में सुनवाई हुई है, उसे दोषी ठहराया गया है और वह सजा भी यहीं भुगतेगा।’
भारत ने जहां शिकागो की एक अदालत द्वारा हेडली को सुनाई गई 35 वर्ष कारावास की सजा पर निराशा जताई है, वहीं अमेरिका ने इसे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका-भारत सहयोग का एक बहुत ही सकारात्मक उदाहरण बताया है।
नूलैंड ने भारत की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में शुक्रवार को कहा, ‘हमारे अनुसार, न्याय हुआ है और यह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका-भारत सहयोग का एक बहुत ही सकारात्मक उदाहरण है।’
नूलैंड ने कहा, ‘डेविड हेडली के खिलाफ जांच और अभियोग, मुम्बई हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने के लिए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों के बीच अभूतपूर्व एवं गहन सहयोग से आगे बढ़ा है।’
हेडली के मुकदमे पर न्याय विभाग के एक बयान को रेखांकित करते हुए नूलैंड ने कहा कि मुम्बई आतंकवादी हमले के एक प्रमुख साजिशकर्ता को अमेरिका में दोषी ठहराया गया है।
नूलैंड ने कहा, ‘वह अपने जघन्य कृत्यों के लिए 35 वर्ष कारावास की सजा भुगतेगा, जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 निर्दोष मारे गए थे।’ (एजेंसी)

Trending news