अमेरिका में एक किशोर ने सीखीं 23 भाषाएं

न्यूयार्क में एक 17 वर्षीय किशोर ने 23 अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया है। इन भाषाओं में हिंदी, पश्तो, दक्षिण अफ्रीका की इसीझोसा, गाम्बिया की वोलोफ और अमेरिका की देशी भाषा ओजिब्वे शामिल हैं।

वाशिंगटन : न्यूयार्क में एक 17 वर्षीय किशोर ने 23 अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया है। इन भाषाओं में हिंदी, पश्तो, दक्षिण अफ्रीका की इसीझोसा, गाम्बिया की वोलोफ और अमेरिका की देशी भाषा ओजिब्वे शामिल हैं। दैनिक समाचार पत्र `डेली मेल` के मुताबिक टिमोथी डॉनर नाम के इस किशोर ने यूरोपीय भाषा के साथ-साथ फ्रेंच, स्पेनिश, इटालियन, जर्मन सहित अफ्रीकी भाषाएं भी सीखी हैं।
वह लगातार अपने काम में लगा रहता है और खुद से नई भाषा को सीखता है, इसके लिए वह अपने आई-फोन पर फ्लैश कार्ड एप्लीकेशन और अनुदेशात्मक किताबों की सहायता लेता है और कुछ हफ्तों या महीनों में उसे सीख लेता है।
डॉनर द्वारा विभिन्न भाषाओं में बोलते हुए बनाई गई वीडियो को सबसे पहले यू-ट्यूब पर अपलोड किया गया था। एक वीडियो में उसे लगातार 20 भाषाएं बोलते हुए देखा गया था। अभी वह जर्मन भाषा को सीख रहा है, जिसके लिए वह द्वितीय विश्व युद्ध के समय की फिल्मों को देखता है।
डॉनर ने कहा, `भाषाओं का ज्ञान आपकी छिपकर बातें सुनने में मदद करता है। मैंने अधिकांश समय में पाया कि शायद मैंने अधिक समय के लिए लोगों का अनुसरण किया इसकी तुलना में मुझे ऐसा करना चाहिए था।` इसके अलावा डॉनर अब सूडानी और मलय भाषा सीखना चाहता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.