Breaking News

अमेरिकी रक्षा मंत्री अफगानिस्तान दौरे पर

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल शुक्रवार को अफगानिस्तान दौरे पर पहुंचे। उनके पेंटागन प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के बाद से यह उनकी पहली विदेश यात्रा है।

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल शुक्रवार को अफगानिस्तान दौरे पर पहुंचे। उनके पेंटागन प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के बाद से यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। रक्षा विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई। सिन्हुआ ने अमेरिकन फोर्सेस प्रेस सर्विस के हवाले से बताया कि हेगल अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी सैनिकों का शुक्रिया अदा करेंगे और वहां अमेरिका की स्थिति का अनुमान लगाने की कोशिश करेंगे।
हेगल ने 27 फरवरी को ही रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला है। उन्होंने अफगानिस्तान पहुंचने के दौरान विमान में पत्रकारों से कहा कि वह वहां अफगान व नाटो के अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल के सहयोगियों से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस चर्चा के दौरान वह यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि क्या अफगानिस्तान की अपनी क्षमताएं बढ़ी हैं।
उन्होंने बताया कि उन्होंने हाल ही में अफगानिस्तान का दौरा कर चुके नाटो के महासचिव एंडर्स फोग रासमुसेन से और अफगानी रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह खान मोहम्मदी से फोन पर बात की थी। हेगल ने कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान मोहम्मदी व अफगानी राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात करेंगे। (एजेंसी)