अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव संबंधी प्रमुख बातें

भारत के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चुनाव मंगलवार को अमेरिका में सम्पन्न होने जा रहा है। इस चुनाव में 16.90 करोड़ मतदाता व्हाइट हाउस के नए निजाम, एक नए हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स, 33 सीनेटरों और हजारों स्थानीय अधिकारियों के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

वाशिंगटन : भारत के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चुनाव मंगलवार को अमेरिका में सम्पन्न होने जा रहा है। इस चुनाव में 16.90 करोड़ मतदाता व्हाइट हाउस के नए निजाम, एक नए हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स, 33 सीनेटरों और हजारों स्थानीय अधिकारियों के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस पूरी चुनाव प्रक्रिया पर छह अरब डॉलर खर्च हो रहा है। चुनाव से सम्बंधित प्रमुख तथ्य निम्न प्रकार हैं:-
- यहां 16.90 करोड़ पंजीकृत मतदाता है, जिसमें 8.60 करोड़ डेमोक्रेट और 5.50 करोड़ रिपब्लिकन तथा 2.80 करोड़ अन्य मतदाता शामिल हैं।
- इसमें भारतीय मूल के 31.20 लाख अमेरिकी समुदाय से लगभग पांच लाख मतदाता भी शामिल हैं।
- राष्ट्रपति के अलावा मतदाता, हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के 435 सदस्यों और 100 में से 33 सीनेटरों का भी चुनाव करेंगे। सीनेटरों में से एक-तिहाई प्रत्येक दो वर्ष पर सेवानिवृत्त होते हैं।
- डेमोक्रेट 33 में से 23 सीनेट सीटों पर कब्जा करने वाले हैं। सीनेट में मौजूदा समय में 53 सदस्यों के साथ डेमोक्रेट बहुमत में हैं। इसमें दो निर्दलीय भी शामिल हैं, जो उनके साथ हैं।
- पांच भारतीय मूल के अमेरिकी भी अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से चार डेमोक्रेट और एक रिपब्लिकन पार्टी से है।
- हवाई से चुनाव लड़ रही एक युवा डेमोक्रेट महिला के बारे में माना जा रहा है कि वह कांग्रेस में पहली हिंदू अमेरिकी महिला बन सकती हैं।
- हजारों की संख्या में राज्यस्तरीय व स्थानीय अधिकारियों के अलावा 11 गवर्नर पदों के लिए भी चुनाव हो रहा है।
- मतदाता, मंगलवार को 1,000 से अधिक स्थानीय मतदान संबंधित मुद्दों से भी निपटेंगे।
- इन मुद्दों में मेसाचुसेट्स में मरने का अधिकार, मैनी में समलैंगिक विवाह, फ्लोरिडा और मोंटाना में गर्भपात, कैलीफोर्निया में मृत्युदंड और अल्बामा में अलगाव के मुद्दे शामिल हैं।
- राज्यों में फिलहाल 29 रिपब्लिकन, 20 डेमोक्रेट, और एक निर्दलीय का गवर्नर पद पर कब्जा है।
- यहां 27 विधायिकाओं पर रिपब्लिकन पार्टी का और 15 पर डेमोक्रेटिक पार्टी का नियंत्रण है। इसके अलावा सात त्रिशंकु विधायिकाएं और एक आधिकारिक रूप से गैरदलीय विधायिका (नेबरस्का) भी है।
- वेरीफाइड वोटिंग के अनुसार, 4.50 करोड़ अमेरिकी मतदाता, या मतदान के लिए जाने वालों में से प्रत्येक चार पर एक मतदाता, एक मशीन में एक वोट डालेंगे। यह मशीन इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वोट को संरक्षित करेगी।
- सबसे पहले वर्जीनिया सहित (13 इलेक्टोरल वोट) छह राज्यों में मतदान शाम सात बजे (भारतीय समयानुसार बुधवार तड़के 5.30 बजे) बंद होगा। इसके आधा घंटा बाद ओहियो (18 इलेक्टोरल वोट) में मतदान बंद होगा।
सबसे अंत में अलस्का में बुधवार तड़के एक बजे (भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह 11.30 बजे) मतदान बंद हो जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.