close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिकी ह्विसलब्लोअर स्नोडेन रूस में दाखिल नहीं हुए?

एनएसए के बारे में सनसनीखेज खुलासा कर दुनिया को भौचक्का कर देने वाले अमेरिकी नागरिक एडवर्ड स्नोडेन इस वक्त कहां है, इस पर रहस्य और गहरा गया है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
मास्को : एनएसए के बारे में सनसनीखेज खुलासा कर दुनिया को भौचक्का कर देने वाले अमेरिकी नागरिक एडवर्ड स्नोडेन इस वक्त कहां है, इस पर रहस्य और गहरा गया है। अभी तक माना जा रहा था कि एडवर्ड हॉंगकॉंग से निकलने के बाद मास्को पहुंचे हैं लेकिन रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को यह कहकर सनसनी फैला दी कि अमेरिकी ह्विसलब्लोअर रूस की सीमा में दाखिल ही नहीं हुए।
एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लावरोव ने रूस के खिलाफ बयानबाजी के लिए अमेरिका की आलोचना की। स्नोडेन के हॉंगकॉंग से मास्को पहुंचने की रिपोर्टों को लेकर अमेरिका ने रूस की आलोचना की थी।
बीबीसी सी रिपोर्ट के मुताबिक लावरोव ने अमेरिकी बयानों को ‘आधारहीन’ एवं ‘अस्वीकार्य’ बताया। इसके पहले रिपोर्टों में बताया गया कि स्नोडेन लातिन अमेरिकी देश में शरण लेने जा रहे हैं।
बड़े पैमाने पर अमेरिकी निगरानी कार्यक्रमों का स्नोडेन द्वारा खुलासा किए जाने से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, मास्को से क्यूबा के लिए बुक की गई एक उड़ान में स्नोडेन नजर नहीं आए।
रूस की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने कहा है कि स्नोडेन पहले ही वहां से जा चुके हैं। इंटरफैक्स के मजबूत सुरक्षा संपर्क हैं।
इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने देश के लिए स्नोडेन को देशद्रोही बताया है और रूस एवं चीन को चेतावनी दी है कि प्रत्यर्पण (स्नोडेन के) किए जाने के इनकार करने को लेकर अमेरिका के साथ दोनों देशों के संबंध को नुकसान पहुंच सकता है। (एजेंसी)