अर्थ ऑवर: अंधेरे में डूबा ऑपेरा हाउस

जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया भर में मनाए जा रहे ‘अर्थ ऑवर’ के तहत सिडनी का प्रसिद्ध हार्बर ब्रिज और ओपेरा हाउस अंधकार में डूब गया।

सिडनी : जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया भर में मनाए जा रहे ‘अर्थ ऑवर’ के तहत ऑस्ट्रेलिया में एक घंटे के लिए लोगों ने अपने-अपने घरों की बत्तियां बुझा दी। इस दौरान सिडनी का प्रसिद्ध हार्बर ब्रिज और ओपेरा हाउस अंधकार में डूब गया।

 

वाशिंगटन का नेशनल कैथ्रेडल, लंदन का क्लॉक टॉवर, चीन की महान दीवार और न्यूयॉर्क की अंपायर स्टेट बिल्डिंग सहित दुनिया भर की सैंकड़ों प्रसिद्ध इमारतों की आज रात स्थानीय समयानुसार 8.30 बजे से एक घंटे के लिए बत्तियां बुझा दी गईं। यह आयोजन करीब 150 देशों और भूभागों में हुआ। यह सिलसिला 2007 में सिडनी से शुरू हुआ और तब से यहां की ये प्रसिद्ध प्रतीकें इसमें हिस्सा लेती रही हैं। लीबिया, अल्जीरिया, भूटान और फ्रेंच गिनिया इस आयोजन में पहली बार भाग ले रहे हैं।

 

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से इस आयोजन की निगरानी की जा गईं। अंतरिक्ष यात्री आंद्रे कूपर्स ने कहा, ‘ब्रह्मांड के सर्वाधिक खूबसूरत ग्रह के भविष्य के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इससे अच्छा और कोई तरीका नहीं है।’ कूपर्स अंतरिक्ष में हैं और वहीं से इस आयोजन की निगरानी कर रहे हैं। अर्थ ऑवर की शुरूआत 2007 में सिडनी में हुई थी। पर्यावरण समूह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के आयोजकों ने इसे कार्बन प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई के लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्रदर्शन करार दिया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.