अलकायदा अब भी सक्रिय है: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्वीकार किया है कि अल कायदा के शीर्ष नेतृत्व की संख्या में पिछले कुछ सालों में आयी कमी के बावजूद अल कायदा अभी भी सक्रिय है ।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्वीकार किया है कि अल कायदा के शीर्ष नेतृत्व की संख्या में पिछले कुछ सालों में आयी कमी के बावजूद अल कायदा अभी भी सक्रिय है ।
ओबामा ने दी डेली शो कार्यक्रम में साक्षात्कार में कहा, ‘यह सच है कि अल कायदा अभी भी सक्रिय है । कम से कम इसके कुछ कार्यकर्ता उत्तर अफ्रीका और मध्य एशिया में बचे हैं ।’
उन्होंने कहा, ‘हमने इराक में युद्ध खत्म कर दिया है । हम अफगानिस्तान में भी युद्ध को समेट रहे हैं । हमने अल कायदा और उसके नेतृत्व को धूल चटाई है ।’
इससे पूर्व दिन में उनके प्रवक्ता जे कार्ने ने संवाददाताओं से कहा कि इस आतंकवादी संगठन की ताकत को काफी हद तक कमजोर किए जाने और इसके कई शीर्ष नेताओं के मारे जाने के बावजूद अल कायदा अमेरिका का नंबर एक दुश्मन बना हुआ है।
उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ने जिस दिन कार्यभार संभाला था, उसी दिन अपने इरादे स्पष्ट करते हुए कहा था कि हमारा मुख्य ध्यान 11 सितंबर 2011 को अमेरिका और अमेरिकी नागरिकों पर हमला करने वालों पर होगा। और उन्होंने अपना वादा निभाया ।’ कार्ने ने कहा, ‘‘निसंदेह अल कायदा के खिलाफ हमारे प्रयासों में सफलता मिली है लेकिन काम अभी पूरा नहीं हुआ है ।’ (एजेंसी)