आगरा में जन्मे ममनून हुसैन बने पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति
Advertisement

आगरा में जन्मे ममनून हुसैन बने पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति

भारत में जन्मे और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी सहयोगी ममनून हुसैन मंगलवार को पाकिस्तान के 12वें राष्ट्रपति चुने गए। इसी वर्ष सितंबर में वह वर्तमान राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का स्थान लेंगे।

इस्लामाबाद : भारत में जन्मे और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी सहयोगी ममनून हुसैन मंगलवार को पाकिस्तान के 12वें राष्ट्रपति चुने गए। इसी वर्ष सितंबर में वह वर्तमान राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का स्थान लेंगे।
सरकारी मीडिया की खबरों के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार पूर्व न्यायाधीश वजीहुदीन अहमद को हरा कर हुसैन स्पष्ट विजेता के तौर पर उभरे हैं।
असेम्बली में मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने चुनाव से अपने उम्मीदवार राजा रब्बानी का नाम वापस ले लिया था। पार्टी ने मतदान की तारीख बदलने के उच्चतम न्यायालय के निर्णय के विरोध में चुनाव का बहिष्कार किया।
नेशनल असेम्बली, सीनेट और चार प्रांतीय सभाओं में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 10 बजे मतदान आरंभ हुआ था।
ऐतिहासिक शहर आगरा में जन्मे हुसैन उर्दू भाषी जातिय समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। पीएमएल-एन के उम्मीदवार वर्ष 1947 में विभाजन के दौरान पाकिस्तान आए।
संघीय सदनों और चार प्रांतीय विधानसभाओं के 1,000 से अधिक सदस्यों ने राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राष्ट्रपति के चुनाव के लिए गठिन निर्वाचक मंडल में संघीय सदनों और चार प्रांतीय सभाओं के सदस्य शामिल होते हैं।
पाकिस्तान में राष्ट्रपति का पद औपचारिक मात्र है इसके बावजूद वह सेना का संवैधानिक प्रमुख है। वह प्रधानमंत्री की सलाह पर तीनों सेना प्रमुखों की नियुक्ति भी करता है। अभी तक पाकिस्तान में 11 राष्ट्रपति हुए हैं जिनमें से पांच सैन्य जनरल रहे हैं। चार लोगों ने तख्ता पलट के जरिए सत्ता हासिल किया था जबकि पहले राष्ट्रपति मेजर सिकंदर मिर्जा वर्ष 1956 में पहला संविधान अंगीकृत किए जाने के बाद निर्वाचित हुए थे। (एजेंसी)

Trending news