इंडोनेशियायी ज्वालामुखी में विस्फोट

सुलावेसी द्वीप के सिआउ पर स्थित माउंट कारंगेटन ज्वालामुखी में सोमवार को फिर ताजा विस्फोट हुआ. विस्फोट के बाद निकले लावे और गुबार के कारण आसपास के निवासियों में अफरा-तफरी मच गयी.

मनोडो (इंडोनेशिया) : सुलावेसी द्वीप के सिआउ पर स्थित माउंट कारंगेटन ज्वालामुखी में सोमवार को फिर ताजा विस्फोट हुआ. विस्फोट के बाद निकले लावे और गुबार के कारण आसपास के निवासियों में अफरा-तफरी मच गयी. खोज और बचाव दल के प्रमुख लुडिआंटो ने कहा कि इस विस्फोट में एक व्यक्ति घायल हो गया. वह लावा और गुबार से बचने के लिए भागते समय गिर गया. उसके शरीर पर जलने और कटने के जख्म हैं. शुक्रवार से हो रहे ज्वालामुखी विस्फोट के बाद एक व्यक्ति के घायल होने की यह पहली घटना है.
ज्वालामुखी विज्ञानी सुरोनो ने बताया कि शुक्रवार को ज्वालामुखी विस्फोट के समय उसमें से 1,900 फुट ऊंचा लावा और गुबार निकला था. जिला प्रमुख टोनी सुपीट ने बताया कि आस-पास के इलाके में रह रहे करीब 600 लोगों को वहां से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.