close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इजराइल और फलस्तीन ने रचनात्मक वार्ता की

इजराइल और फलस्तीनी वार्ताकारों ने लंबे समय से बाधित शांति वार्ता की जिसमें अमेरिका ने दोनों पक्षों से एक दीर्घकालिक करार पर पहुंचने के लिए समझौते करने को कहा।

वाशिंगटन : इजराइल और फलस्तीनी वार्ताकारों ने लंबे समय से बाधित शांति वार्ता की जिसमें अमेरिका ने दोनों पक्षों से एक दीर्घकालिक करार पर पहुंचने के लिए समझौते करने को कहा। विदेश विभाग के फॉगी बाटम मुख्यालय में हुई सीधी वार्ता का पहला दौर बीती शाम करीब 90 मिनट तक चला। इस मसले पर वार्ता आज भी जारी रहेगी। इस्राइल द्वारा अधिग्रहित भूमि पर बस्तियां बसाने की नीति को लेकर शांति वार्ता सितंबर 2010 से ही बाधित है।
विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, दोनों पक्षों के बीच यह एक रचनात्मक और फलदायी वार्ता थी। उन्होंने पूरी आस्था और गंभीरता के साथ चर्चा की। हमें कल सुबह भी बातचीत जारी रहने का इंतजार है। पहले दौर की वार्ता के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों को इफ्तार की दावत दी।
वार्ता में इजराइल का प्रतिनिधित्व जहां विधि मंत्री जिपी लिवनी और यित्जाक मोलचो कर रहे हैं वहीं फलस्तीनी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई मुख्य वार्ताकार साएब एराकात और मोहम्मद सतायेह द्वारा की जा रही है। (एजेंसी)