ईरान पर यूरोपीय संघ कड़ा कर सकता है प्रतिबंध

ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने आज कहा कि यदि परमाणु वार्ता में कोई प्रगति नहीं होती है तो यूरोपीय संघ आने वाले महीनों में ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को कड़ा कर देगा।

लग्जमबर्ग : ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने आज कहा कि यदि परमाणु वार्ता में कोई प्रगति नहीं होती है तो यूरोपीय संघ आने वाले महीनों में ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को कड़ा कर देगा।
मास्को में विश्व शक्तियों तथा ईरान के बीच वार्ता विफल रहने और यूरोपीय संघ द्वारा ईरानी तेल निर्यात पर प्रतिबंधों के अमल में आने में कुछ ही दिन बचे होने के बीच यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की बैठक में भाग लेने यहां आए हेग ने संवाददाताओं से कहा, यदि कोई प्रगति नहीं हुई तो हम आने वाले महीनों में प्रतिबंधों को कड़ा कर देंगे।
पश्चिमी देशों को आशंका है कि ईरान उर्जा कार्यक्रमों की आड़ में परमाणु हथियार बना रहा है । पश्चिमी देश चाहते हैं कि ईरान 20 फीसदी शुद्धता के यूरेनियम संवर्धन को रोक दे । शुद्धता का यह स्तर परमाणु बम बनाने के लिए जरूरी शुद्धता के स्तर के करीब है ।
पश्चिमी ताकतों ने अमेरिकी और यूरोपीय संघ के प्रतिबंध हटाने की ईरान की मांग को खारिज कर दिया था जो क्रमश: 28 जून और एक जुलाई से लागू हो जाएंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.