ईरान में संवर्धित यूरेनियम का उत्‍पादन शुरू

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने स्पष्ट किया है कि ईरान ने यूरेनियम को 20 फीसदी तक संवर्धित करने का काम शुरू कर दिया है जिसे आसानी से हथियार बनाए जा सकते हैं।

मास्को/वाशिंगटन : अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने स्पष्ट किया है कि ईरान ने यूरेनियम को 20 फीसदी तक संवर्धित करने का काम शुरू कर दिया है जिसे आसानी से हथियार बनाए जा सकते हैं।

 

एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि आईएईए ने स्पष्ट किया है कि फोडरे फ्यूल एंरिचमेंट प्लांट में आईआर-1 अपकेंद्रों के इस्तेमाल से 20 फीसदी संवर्धित यूरोनियम का उत्पादन शुरू कर दिया गया है। आईएईए के प्रवक्ता गिल्ल टडर ने हालांकि कहा कि फोडरे संयंत्र में जो भी परमाणु कार्यक्रम चल रहे हैं, वे एजेंसी की निगरानी और नियंत्रण में हैं।

 

इससे पहले ईरानी अधिकारियों ने कहा था कि मध्य शहर क्योम के नजदीक पहाड़ी इलाके में स्थित फोडरे संयंत्र का निर्माण 20 फीसदी तक संवर्धित यूरोनियम के उत्पादन के लिए किया गया था। अधिकारियों के मुताबिक इस संवर्धित यूरेनियम की जरूरत तेहरान में शोध रिएक्टरों को है।

 

पिछले अगस्त में ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख फेरेयदून अब्बासी ने कहा था कि पर्याप्त सुरक्षा के अभाव को देखते हुए ईरान नतांज में स्थित संयंत्र की सभी सुविधाओं को फोडरे में स्थानांतरित करना चाहता है। उन्होंने यह भी कहा था कि ईरान की योजना 20 फीसदी से अधिक संवर्धित यूरेनियम बनाने की नहीं है।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.