उत्तर कोरिया की धमकी को लेकर अमेरिका और चीन ने की गुफ्तगू

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने आज अपने चीनी समकक्ष जनरल चेंग वानछ्यान के साथ उत्तर कोरिया की ओर से उभर रहे खतरे पर चर्चा की।

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने आज अपने चीनी समकक्ष जनरल चेंग वानछ्यान के साथ उत्तर कोरिया की ओर से उभर रहे खतरे पर चर्चा की। उत्तर कोरिया ने हाल में हवाई और गुआम में स्थित अमेरिकी शिविरों पर हमला करने की धमकी दी थी।
पेंटागन के प्रेस सचिव जॉर्ज लिटिल ने दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद कहा, ‘अमेरिकी विदेश मंत्री ने परमाणु हथियारों और बैलस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों की ओर उत्तर कोरिया के आक्रामक रूप से बढ़ने से अमेरिका और हमारे सहयोगी देशों के सामने उभर रहे खतरे पर जोर दिया और जनरल चेंग से इन मसलों पर अमेरिका-चीन के बीत निरंतर बातचीत एवं सहयोग के महत्व पर चर्चा की।’
हेगल ने जनरल चेंग को उनकी नियुक्ति के लिए बधाई देते हुए वरिष्ठ स्तर की सैन्य चर्चा जारी रखने के लिए अमेरिका की यात्रा पर निमंत्रित किया। लिटिल ने कहा, ‘हेगल ने जनरल चेंग के साथ निरतंर बातचीत के क्षेत्रों, सहयोग के व्यवहारिक क्षेत्रों और जोखिम कम करने के उपायों पर ध्यान देने की जरूरत पर चर्चा की।’ (एजेंसी)