उ. कोरिया के रॉकेट में अमेरिका तक पहुंचने की क्षमता: दक्षिण कोरिया
Advertisement

उ. कोरिया के रॉकेट में अमेरिका तक पहुंचने की क्षमता: दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किया गया रॉकेट प्रक्षेपण अमेरिका के पश्चिमी तट तक आधा टन वजनी पेलोड को ले जा सकने वाली बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के समान है।

सोल : दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने आज कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किया गया रॉकेट प्रक्षेपण अमेरिका के पश्चिमी तट तक आधा टन वजनी पेलोड को ले जा सकने वाली बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के समान है।
हालांकि उत्तर कोरिया ने अपने तीनस्तरीय उन्हा-3 रॉकेट का प्रक्षेपण 12 दिसंबर को किया था और कहा था कि यह पूरी तरह वैज्ञानिक मिशन था जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष में एक उपग्रह को स्थापित करना था।
आज का आकलन रॉकेट के पहले चरण के स्थल से मिले एक ऑक्सीकरण कंटेनर के विश्लेषण पर आधारित है। इस कंटेनर में लाल धुएं वाला नाइट्रिक एसिड था जो पहले चरण में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल किया गया था।
रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारे विश्लेषण के आधार पर मिसाइल 10 हजार किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरने और 500-600 किलोग्राम के वारहैड को वहन करने में सक्षम है।’’ 10 हजार किलोमीटर की अनुमानित दूरी के दायरे में पूरा एशिया, पूर्वी यूरोप और पश्चिमी अफ्रीका के साथ अलास्का और अमेरिकी पश्चिमी तटीय क्ष़ेत्र का भी बड़ा हिस्सा आता है जिसमें सैन फ्रांसिस्को है। (एजेंसी)

Trending news