ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की सुरक्षा पर चिंता कायम

भारतीय ऑस्ट्रेलिया को शिक्षा के लिहाज से बेहतर जगह के रूप में देखते हैं, लेकिन भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिहाज से उनमें कई चिंताएं हैं। एक जनमत सर्वेक्षण में यह बात सामने आई।

नई दिल्ली : भारतीय ऑस्ट्रेलिया को शिक्षा के लिहाज से बेहतर जगह के रूप में देखते हैं, लेकिन भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिहाज से उनमें कई चिंताएं हैं। एक जनमत सर्वेक्षण में यह बात सामने आई। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री बॉब कार ने बुधवार को जारी जनमत सर्वेक्षण का स्वागत किया है।
लोवी इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल पॉलिसी और ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए सर्वे कहता है कि भारतीय भ्रमण करने, जीने, कार्य और अध्ययन के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया को बेहतर जगह के रूप में देखते हैं। आर्कषक मूल्यों, बेहतरीन शैक्षिक संस्थानों और ठोस राजनीतिक प्रणाली वाले ऑस्ट्रेलिया को एक ऐसे देश के रूप में आंका गया है जो भारत के साथ मित्रवत है।
ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री बॉब कार ने कहा कि यह रिपोर्ट हमारे साझा मूल्यों और हितों पर जोर देती है। जो क्षेत्र में हमारे मुख्य रणनीतिक और आर्थिक भागीदारों में से एक भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया का विकसित संबंध देखता है। ऑस्ट्रेलिया को लेकर भारतीय भावनाओं के सकारात्मक परिणाम खुशी की बात है। कार ने माना कि संबंधों के कई ऐसे पहलू हैं जहां पर ऑस्ट्रेलिया को अधिक काम करने की जरूरत है।
रिपोर्ट बताती है कि ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा के मानक पर समग्र भारतीय अवधारणा अच्छी है। 75 प्रतिशत भारतीय ऑस्ट्रेलिया को शिक्षा के लिहाज से बेहतर जगह के रूप में देखते हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय की तादाद 450,000 से ज्यादा है और भारतीय समुदाय वहां सबसे तेजी से बढ़ रहे प्रवासी समुदायों में से एक है। इसके अलावा भारत ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का दूसरे सबसे बड़ा स्रोत है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.