ओबामा की जीत पर सिख समुदाय खुश

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दोबारा निर्वाचत होने पर प्रशन्न सिख अमेरिकियों ने कहा है कि ओबामा की जीत उनके लिए ‘विशेष रूप से महत्वपूर्ण ’ है क्योंकि पिछले चार साल के दौरान उन्होंने उनके धर्म के लिए गहरा सम्मान व्यक्त किया है।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दोबारा निर्वाचत होने पर प्रशन्न सिख अमेरिकियों ने कहा है कि ओबामा की जीत उनके लिए ‘विशेष रूप से महत्वपूर्ण ’ है क्योंकि पिछले चार साल के दौरान उन्होंने उनके धर्म के लिए गहरा सम्मान व्यक्त किया है।
सिख काउंसिल ऑन रिजनल एंड एजुकेशन (एससीओआरई) के अध्यक्ष राजवंत सिंह ने कहा कि हम लोग इस कड़े मुकाबले के परिणामों से खुश हैं। उन्होंने कहा कि सिखों के लिए यह जीत अहम है क्योंकि ओबामा ने पिछले चार साल के दौरान सिख धर्म के प्रति गहरा सम्मान व्यक्त किया है।
सिंह ने कहा कि अमेरिका में सिख नागरिक अधिकारों की रक्षा के लिए ओबामा ने कड़ी प्रतिबद्धता दर्शायी और अगस्त में विंस्कोन्सिन गुरुद्वारा पर हुयी गोलीबारी में छह श्रद्धालुओं की मौत के बाद वह इस समुदाय के साथ खड़े रहे। उन्होंने कहा कि विंस्कोन्सिन सिख पीड़ितों के साथ एकजुटता का संदेश देने और पूरे राष्ट्र से सहानुभूति व्यक्त करने के लिए एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए राष्ट्रपति ने अमेरिकी झंडों को भी झुका दिया।
सिंह ने उल्लेख किया कि ओबामा पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन्होंने व्हाइट हाउस में गुरू नानक देव की जयन्ती मनाई। उन्होंने कहा कि हम लोग उम्मीद करते हैं कि राष्ट्रपति वित्तीय संकट से देश को उबारेंगे और अप्रवास सुधार एवं जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटेंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.