ओबामा के लिए होंगे 2 शपथ ग्रहण समारोह

गत वर्ष नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विजयी रहने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने दूसरे कार्यकाल के लिए दो शपथ ग्रहण समारोहों में पद की पदथ लेंगे।

वाशिंगटन : गत वर्ष नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विजयी रहने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने दूसरे कार्यकाल के लिए दो शपथ ग्रहण समारोहों में पद की पदथ लेंगे। प्रेसिडेंशियल इनऑग्यूरेशन कमिटी (पीआईसी) ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स इस साल 20 और 20 जनवरी को ओबामा को दो अलग अलग समारोहों में शपथ दिलाएंगे। ऐतिहासिक रूप से शपथ ग्रहण समारोह रविवार के दिन नहीं होते क्योंकि इस दिन अदालत और दूसरे सरकारी संस्थान बंद रहते हैं।
पीआईसी ने बताया कि इस वजह से इस साल अमेरिकी संविधान के अनुरूप ओबामा और उप राष्ट्रपति जो बाइडेन को रविवार को आधिकारिक रूप से शपथ दिलायी जाएगी। इसके अगले दिन यानि सोमवार, 21 जनवरी को, यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल में दूसरा शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें आम जनता शामिल हो सकेगी। ओबामा ने कहा, ‘‘शपथ ग्रहण के मंच पर दोबारा खड़ा होना और इस महत्वपूर्ण अमेरिकी परंपरा का हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात होगी।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.