ओबामा ने दिए अफगानिस्तान में युद्ध खत्म होने के संकेत

अफगानिस्तान में 12 साल से चल रहे युद्ध के खत्म होने का संकेत देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जल्द ही कमान अफगान सेना को सौंपे जाने का वायदा किया।

वाशिंगटन : अफगानिस्तान में 12 साल से चल रहे युद्ध के खत्म होने का संकेत देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जल्द ही कमान अफगान सेना को सौंपे जाने का वायदा किया।
अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात के बाद ओबामा ने राष्ट्र को रेडियो के जरिए संबोधित किया और कहा, ‘अगले साल के अंत तक अफगानिस्तान में युद्ध खत्म हो जाएगा।’ ओबामा ने कहा कि अफगानिस्तान में 2014 के बाद नाटो बलों की भूमिका बहुत ही सीमित होगी।
उन्होंने कहा,‘अफगान सेना पूरे देश की सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी और हमारी सेना सिर्फ सहयोग करेगी।’ उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले कुछ महीनों में वह अगले चरण की घोषणा भी कर देंगे।
ओबामा और करजई ने तालिबान के साथ अफगान-तालिबान सामंजस्य के प्रयासों पर ज़ोर दिया। उन्होंने कतर में तालिबान राजनीतिक अभियान का भी समर्थन किया।
ओबामा ने कहा कि 2014 के बाद अमेरिकी सेना की भूमिका बहुत सीमित रहेगी जिसमें अफगान सेनाओं का प्रशिक्षण और अल कायदा की वापसी को रोकना शामिल होगा।
अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि अफगानिस्तान को सुरक्षा समझौता स्वीकार करना होगा जिस पर अभी विमर्श किया जा रहा है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति करजई ने कहा कि 2014 के बाद अमेरिकी सेना सीमित संख्या में अफगानिस्तान में कुछ जगहों पर मौजूद रहेगी और अल कायदा और इसके सहयोगी संगठनों के खिलाफ युद्ध जारी रखेगी।
ओबामा और करजई ने अफगानिस्तान में विदेशी सैनिकों की संख्या पर केाई टिप्पणी नहीं की।
अमेरिकी प्रशासन ने पेंटागन को कहा है कि वह अफगानिस्तान में सीमित संख्या में सेना की मौजूदगी के संबंध में योजना बनाए। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में सैनिकों की संख्या के संबंध में तीन हजार से नौ हजार का आंकड़ा बताया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.