close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओबामा बोले- सभी देश एक-दूसरे की करते हैं जासूसी

एडवर्ड स्नोडेन द्वारा अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ किए जाने के बाद हो रही आलोचना को खारिज करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि सभी देश नियमित रूप से दूसरों की जासूसी करते रहते हैं।

वाशिंगटन: एडवर्ड स्नोडेन द्वारा अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ किए जाने के बाद हो रही आलोचना को खारिज करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि सभी देश नियमित रूप से दूसरों की जासूसी करते रहते हैं।
स्नोडेन की ओर से लीक दस्तावेजों के अनुसार अमेरिका ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास और दूसरे 37 दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों की जासूसी की।
यूरोप के देशों की ओर से कड़ा विरोध दर्ज कराए जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर ओबामा ने कहा, ‘यूरोपीय देश दुनिया के हमारे नजदीकी साझेदारों में शामिल हैं।’ उन्होंने कहा कि जो दावे किए जा रहे हैं उनका आकलन किया जाएगा और नतीजों को अपने साझेदार देशों के साथ साझा किया जाएगा।
ब्रिटेन के समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ के अनुसार अमेरिका ने जिन देशों के दूतावासों की जासूसी की है उस फेहरिस्त में यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, यूनान के दूतावासों के साथ ही जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, भारत और तुर्की शामिल हैं। (एजेंसी)