कतर के अमीर अपने बेटे को सौंपेगे सत्ता

कतर के अमीर शेख हमद बिन खलीफा अल थानी के आज शाही परिवार, देश के अधिकारियों और राजनयिकों से मुलाकात करने की संभावना है जिसका कारण उनके पुत्र उत्तराधिकारी युवराज शेख तमीम बिन हमद अल थानी को सत्ता सौंपने का समय निकट आना बताया जा रहा है।

दोहा : कतर के अमीर शेख हमद बिन खलीफा अल थानी के आज शाही परिवार, देश के अधिकारियों और राजनयिकों से मुलाकात करने की संभावना है जिसका कारण उनके पुत्र उत्तराधिकारी युवराज शेख तमीम बिन हमद अल थानी को सत्ता सौंपने का समय निकट आना बताया जा रहा है। स्थानीय अल जजीरा समाचार चैनल ने कल कहा, शेख शाही परिवार और सलाहकारों से मुलाकात करेंगे। समाचार चैनल ने कहा कि उत्तराधिकारी को सत्ता सौंपे जाने के संदर्भ में यह बैठक होगी।
राजनयिक और कतर के अधिकारियों ने इस बात पर सहमति जताई है कि अमीर अपने उत्तराधिकारी को सत्ता सौंपने की तैयारी कर रहे हैं। 61 वर्षीय अमीर ने 1995 में अपने पिता के खिलाफ तख्तापलट में देश की सत्ता संभाली थी। 1980 में जन्मे शेख तमीम अमीर और उनकी दूसरी पत्नी के दूसरे बेटे हैं। वह सैन्य बलों के संयुक्त कमांडर और देश की ओलंपिक समिति के अध्यक्ष हैं।
कतर के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर एएफपी से कहा, अमीर नई पीढ़ी को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। उनकी योजना शेख तमीम को सत्ता सौंपने और मंत्रिमंडल में बदलाव करके कैबिनेट में बड़ी संख्या में युवा लोगों को शामिल करने की है।(एजेंसी)