कीनिया हमला: भारी गोलीबारी और विस्फोटों के बीच बंधकों को बचाने का अभियान जारी, अब तक 69 की मौत

कीनिया की राजधानी नैरोबी के वेस्टगेट शापिंग मॉल में आतंकवादियों के चंगुल से बंधकों को मुक्त कराने के लिए सुरक्षा बलों का अभियान लगातार तीसरे दिन भी जारी है।

नैरोबी : कीनिया की राजधानी नैरोबी के वेस्टगेट शापिंग मॉल में आतंकवादियों के चंगुल से बंधकों को मुक्त कराने के लिए सुरक्षा बलों का अभियान लगातार तीसरे दिन भी जारी है। मॉल से भारी गोलीबारी तथा विस्फोट की तेज आवाज सुनी गईं। रेडक्रॉस ने कहा है कि कम से कम 63 लोग लापता हैं जिनमें कई लोगों के बंधक बनाए जाने और कई के मारे जाने की आशंका है। हमले को 48 घंटे से ज्यादा का वक्त बीत चुका है और अब भी आतंकवादियों तथा सुरक्षा बलों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है।
मॉल से आज तड़के भारी गोलीबारी की आवाजें सुनायी दीं। घटनास्थल पर मौजूद एएफपी संवाददाता ने बताया कि उन्होंने करीब 15 मिनट तक भारी गोलीबारी की आवाजें सुनी जो बाद में कम हो गयीं। एक एएफपी फोटोग्राफर ने बताया कि मॉल के चारों ओर खड़े सैनिक अपने को बचाने के लिए आड़ में छुपते देखे गए।
फोटोग्राफर ने बताया, ऐसा लग रहा था कि गोलीबारी मॉल के करीब से कहीं से की जा रही है या मॉल की किसी खिड़की से गोलियां बरसायी जा रही हैं।
कीनिया की सेना ने कहा है कि मॉल के ज्यादातर हिस्से को सुरक्षित खाली करा लिया गया है और अब अल शबाब के आतंकवादियों के खिलाफ अभियान आखिरी दौर में पहुंच गया है। माना जा रहा है कि सोमालिया के इस संगठन के आतंकवादी बंधकों का ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।
कीनियाई पुलिस के प्रमुख डेविड किमायो ने कहा, हम बीती रात कई और बंधकों को मुक्त कराने में सफल रहे तथा अब बहुत कम लोग अंदर बचे हुए हैं। हम हमलावरों की ओर बढ़ रहे हैं। अधिकारियों ने अभी कुछ नहीं बताया कि मॉल के भीतर कितने लोग बंधक बनाए गए हैं। आतंकवादी शनिवार की दोपहर मॉल में दाखिल हुए थे।
शबाब के प्रवक्ता अली महमूद रागे ने धमकी दी है कि ‘मुजाहिदीनों’ की ओर सुरक्षा बल बढ़े तो इसका खामियाजा बंधकों को भुगतना पड़ेगा। अब तक 69 लोगों के मारे जाने और 200 से अधिक के घायल होने की पुष्टि हुई है।
उधर, कीनियाई राष्ट्रपति उहुरू केनयाता ने कहा, हम इस हमले के सूत्रधारों को शीघ्र दंडित करेंगे और इनके खिलाफ बिना किसी रहम के कार्रवाई की जाएगी। कीनिया के एक सुरक्षा सूत्र तथा पश्चिम के एक खुफिया अधिकारी ने कहा कि इस्राइली सुरक्षा बल भी ब्रिटिश एवं अमेरिकी एजेंट के साथ अभियान में जुटे हुए हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.