close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कैबिनेट मीटिंग में शरीक हुईं एलिजाबेथ, रचा इतिहास

अपने शासन की हीरक जयंती मना रही ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उस वक्त एक इतिहास रच़ा जब वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट में आयोजित एक कैबिनेट मीटिंग में शरीक हुईं।

लंदन : अपने शासन की हीरक जयंती मना रही ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उस वक्त एक इतिहास रच़ा जब वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट में आयोजित एक कैबिनेट मीटिंग में शरीक हुईं।
उल्लेखनीय है कि 1781 के बाद यह पहला मौका है जब शांतिकाल के दौरान कैबिनेट मीटिंग में किसी ब्रिटिश सम्राट या महारानी ने शिरकत की।
प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के द्वार पर 86 वर्षीया महारानी का स्वागत किया और अंदर जाने से पहले फोटो के लिए पोज दिए।
महारानी ने मंत्रियों से मुलाकात की। मंत्रियों ने तख्त पर 60 साल तक आसीन होने पर उनकी हीरक जयंती पर उन्हें तोहफे दिए।
नीले रंग का शाही कोट पहने वहां बैठीं जहां आम तौर पर प्रधानमंत्री बैठा करते हैं। कैमरन और विदेश मंत्री विलियम हेग उनके दोनों ओर बैठे।
बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि जार्ज तृतीय 1781 में कैबिनेट बैठक में शरीक हुए थे। जार्ज प्रथम ने 1717 में कैबिनेट की अध्यक्षता का अपना अधिकार छोड़ा था। माना जाता है कि जार्ज तृतीय के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पहली शाही हस्ती हैं जिन्होंने शांतिकाल में किसी कैबिनेट बैठक में हिस्सा लिया है। (एजेंसी)