गांधी के तीन बुद्धिमान बंदर ब्रिटेन में होंगे नीलाम

प्रार्थना की माला, पीने का प्याला, चप्पल और हाथी दांत का ‘तीन बुद्धिमान बंदर’ समेत महात्मा गांधी के निजी सामान इस महीने नीलाम होंगे।

लंदन : प्रार्थना की माला, पीने का प्याला, चप्पल और हाथी दांत का ‘तीन बुद्धिमान बंदर’ समेत महात्मा गांधी के निजी सामान इस महीने नीलाम होंगे। नीलामीघर मल्लोक्स ने आज एक बयान में बताया, ‘‘स्टार लॉट में महात्मा गांधी से संबंधित यादगार चीजों की अब तक की पेशकश का सबसे बड़ा जखीरा है।’’ मल्लोक्स के बयान के अनुसार भारत से जुड़े अहम दस्तावेजों और कलाकृतियों का एक बड़ा जखीरा भी नीलाम होगा।
महात्मा गांधी से जुड़ी जिन चीजों का नीलाम लुडलो में होगा उनमें उनकी प्रार्थना की निजी माला, उनके अपने हाथों से काते कपास की बनी शॉल, चादर, कांटा और चम्मच के साथ निजी प्याला, पानी पीने का प्याला और साथ ही हाथी दांत का बना उनका निजी ‘तीन बुद्धिमान बंदर’ शामिल है।
यह नीलामी 21 मई को इंगलिश मिडलैंड्स में लुडलो रेसकोर्स में होगी। इसके साथ ही, गांधी जी की वसीयत और उनका पावर ऑफ अटार्नी और अहम पत्रों की एक श्रंखला भी नीलाम होगी। महात्मा गांधी ने 1921 में पावर ऑफ अटार्नी लिखा था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.