चीन की भूमिका सकारात्मक रही तो स्वागत करेंगे : हिलेरी

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि यदि चीन सकारात्मक भूमिका निभाता है तो अमेरिका उसके उभार का स्वागत करता रहेगा।

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि यदि चीन सकारात्मक भूमिका निभाता है तो अमेरिका उसके उभार का स्वागत करता रहेगा। उन्होंने कहा, ‘प्रशांत क्षेत्र हम सबके लिए एक बड़ा मुद्दा है और यदि चीन क्षेत्र में सकारात्मक भूमिका निभाने का मार्ग चुनता है तो हम चीन के उभार का स्वागत करना जारी रखेंगे।’
हिलेरी ने वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक ‘काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस’ (सीएफआर) में विदेश मंत्री के रूप में विदेश नीति पर अपने अंतिम भाषण में कहा, ‘हम दोनों के लिए संबंधों का भविष्य इन सभी मुद्दों पर एक बार में चर्चा करने की हमारी क्षमता पर निर्भर करता है।’ उन्होंने कहा, ‘हम सदियों पुराने इस सवाल का जवाब लिखने की कोशिश कर रहे हैं कि जब एक स्थापित शक्ति और एक उभरती शक्ति मिलेंगी तो क्या होगा।’
हिलेरी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इस बात पर मुश्किल से ही कोई विश्वास करता है कि चीन मानवाधिकारों का पूरी तरह सम्मान करता है और निश्चित तौर पर यह एक लोकतंत्र नहीं है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.