चीन से बाहर कदम रखेंगे पंचेन लामा

चीन समर्थित पंचेन लामा हांगकांग में होने वाले अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहली बार चीन से बाहर कदम रखेंगे।

बीजिंग : चीन समर्थित पंचेन लामा हांगकांग में होने वाले अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहली बार चीन से बाहर कदम रखेंगे। चीन निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की जगह दिलाने के लिए पंचेन लामा का समर्थन कर रहा है।

 

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक, 11वें पंचेन लामा बैनक्वेन एर्दिनी छिगयिजाबू हांगकांग में भगवान बुद्ध की अस्थियों की पूजा के लिए आयोजित बड़े समारोह में भाग लेंगे। अस्थियां आज ही चीन के नानजिंग शहर से हांगकांग ले जाई गई हैं। 22 वर्षीय पंचेन लामा चीन समर्थित तीन दिवसीय ‘विश्व बौद्ध फोरम’ को संबोधित करेंगे। लामा को हांगकांग के समारोह में जाने की वजह को चीन द्वारा उनका कद बढ़ाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

 

‘चाइना रीलिजियस कल्चर कम्यूनिकेशन एसोसिएशन’ के उपाध्यक्ष जिआंग जिआनयोंग ने कहा कि तिब्बति बौद्धों के महत्वपूर्ण आध्यात्मिक नेता 11वें पंचेन लामा का सभी बहुत सम्मान करते हैं और सभी धार्मिक समूह उनका पूरा समर्थन करते हैं। पंचेन लामा ने इससे पहले चीन के हानझोउह शहर में वर्ष 2006 और 2009 में आयोजित ‘वर्ल्ड बुद्धिस्ट फोरम’ में भी भाग लिया था। इस साल हांग कांग में हो रहे ‘विश्व बौद्ध फोरम’ में 50 देशों के धार्मिक नेता और विद्वान हिस्सा लेंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.