चीन: स्कूल में किताबों की जगह लेगा आईपैड

चीन के एक स्कूल में जल्द ही विद्यार्थी अपनी कक्षाओं में किताबों की जगह आईपैड लेकर जा सकेंगे। स्कूल प्रबंधन कक्षाओं में गैजेट्स के इस्तेमाल को स्वीकृति प्रदान करने को लेकर एक योजना भी बना रहा है।

बीजिंग : चीन के एक स्कूल में जल्द ही विद्यार्थी अपनी कक्षाओं में किताबों की जगह आईपैड लेकर जा सकेंगे। स्कूल प्रबंधन कक्षाओं में गैजेट्स के इस्तेमाल को स्वीकृति प्रदान करने को लेकर एक योजना भी बना रहा है। नेनजिंग शहर के जिंलिंग हाई स्कूल ने पहले से ही तीन विद्यार्थियों को परीक्षण के तौर पर कक्षाओं में आईपैड लोने की अनुमति प्रदान कर दी है। प्रबंधन ने बताया कि इस नीति को लेकर बड़े पैमाने पर चर्चा की गई है और इसे सभी विधार्थियों के लिए लागू किया जा सकता है।

 

चीन के 'स्कूल्स इंटरनेशनल डिपार्टमेंट' के उप निदेशक सिन क्यूईहूआ ने कहा कि आईपैड छात्रों को स्कूल के बस्तों के भार से मुक्ति दिला देंगे। हालांकि कुछ लोगों ने कक्षाओं में आईपैड के इस्तेमाल को लेकर चिंता जाहिर की है। इन्हें डर है कि गैजेट्स बच्चों का नुकसान कर सकते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक ब्लॉगर के हवाले से कहा कि हालांकि यह एक अच्छी कोशिश है, लेकिन आत्म अनुशासन की कमी वाले बच्चों का गेम खेलकर अपना वक्त बर्बाद करने की सम्भावना है। एक स्कूली अध्यापक मेंग क्यून ने कहा कि अध्यापक सभी आईपैड पर तकनीकी रूप से नियंत्रण रखेंगे और विद्यार्थियों को उसमें वीडियो गेम डालने से रोकेंगे।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.