close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छद्म नाम उजागर होने से बेहद नाराज हैं रॉलिंग

प्रसिद्ध हैरी पॉटर श्रृंखला की चर्चित ब्रितानी लेखिका जे के रॉलिंग ने कहा कि वह यह जानकर ‘बेहद नाराज’ हैं कि उनके द्वारा छद्म नाम से जासूसी उपन्यास लिखने की बात एक कानून कंपनी ने लीक की। यह उपन्यास समीक्षकों द्वारा बेहद सराहा गया है।

लंदन : प्रसिद्ध हैरी पॉटर श्रृंखला की चर्चित ब्रितानी लेखिका जे के रॉलिंग ने कहा कि वह यह जानकर ‘बेहद नाराज’ हैं कि उनके द्वारा छद्म नाम से जासूसी उपन्यास लिखने की बात एक कानून कंपनी ने लीक की। यह उपन्यास समीक्षकों द्वारा बेहद सराहा गया है।
बीते दिनों हैरी पॉटर की लेखिका के बारे में उजागर किया गया था कि उन्होंने अपराध विषय के उपन्यास ‘द कुक्कूज कॉलिंग’ का लेखन एक पुरुष लेखक ‘रॉबर्ट गैलब्रेथ’ के छद्म नाम से किया।
रॉलिंग को पता चला कि इस बात को कानून कंपनी रसेल्स ने उजागर किया है, ‘जिससे वे पूरी गोपनीयता की उम्मीद कर रही थीं।’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘मुझे बहुत गुस्सा है कि मैंने गलत जगह विश्वास किया। खुद को सिर्फ निराश बताना बहुत कम होगा।’
रॉलिंग ने कहा, ‘बहुत कम लोग मेरे छद्म नाम को जानते थे। यह जानकर मुझे कई दिनों तक दुखद आश्चर्य हुआ कि एक अजनबी औरत को वह बात पता चल गई, जो कि मेरे कई दोस्तों को भी नहीं पता थी।’
रसेल्स के वकीलों ने कहा कि उसने ‘खुलकर’ माफी मांग ली है।
बीबीसी की खबर के अनुसार, रसेल्स ने एक बयान में कहा कि उसके साझेदार की पत्नी क्रिस गोसेज ने अपनी सबसे अच्छी दोस्त जुडिथ कैलेगरी को बताया था कि रॉबर्ट गैलब्रेथ असल में रॉलिंग ही है।
ऐसी खबर है कि कैलेगरी ने रॉलिंग की पहचान संडे टाईम्स के एक पत्रकार को 9 जुलाई को टिवटर के जरिए दे दी। रसेल्स ने कहा, ‘हालांकि हम अपनी गलती मानते हैं, लेकिन यह खुलासा विश्वास में आकर किसी ऐसे व्यक्ति के सामने किया गया जिसपर उसे आंख मूंदकर यकीन था। स्थितियों का पता चलने पर हमने तत्काल ही जे के रॉलिंग के एजेंट को सूचित कर दिया।’ ऐसे भी कयास लगाए जा रहे थे कि नाम उजागर कर देना प्रचार अभियान का हिस्सा था।
हालांकि रसेल्स ने कहा, ‘हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि यह खुलासा किसी प्रचार योजना का हिस्सा नहीं था। रॉलिंग, उनके एजेंट या प्रकाशक किसी भी तरह से इसमें शामिल नहीं थे।’
द कुक्कुज़ कॉलिंग को गैलब्रेथ का पहला उपन्यास माना जा रहा था। इस उपन्यास में एक युद्धकर्मी के निजी जांचकर्ता कोरमोरेन स्ट्राइक बन जाने के बारे में बताया गया है। इस उपन्यास के पहली बार प्रकाशित होने पर इसे काफी अच्छी समीक्षाएं मिलीं।
इस उपन्यास की असली लेखिका रॉलिंग के होने की बात उजागर होने से पहले ही इस उपन्यास की 1500 प्रतियां बिक गई थीं लेकिन कुछ ही घंटों में इसकी 5 हजार से भी ज्यादा प्रतियां बिक गईं। इससे यह उपन्यास अमेजन सेल्स सूची में शीर्ष स्थान पर आ गया। (एजेंसी)