जर्सी में HSBC जांच के दायरे में

ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंक एचएसबीसी को राजस्व तथा सीमा शुल्क जांच का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उसने देश में रह रहे ‘गंभीर अपराधियों’ के लिए जर्सी में विदेशी खाते खोले हैं।

लंदन : ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंक एचएसबीसी को राजस्व तथा सीमा शुल्क जांच का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उसने देश में रह रहे ‘गंभीर अपराधियों’ के लिए जर्सी में विदेशी खाते खोले हैं।
द टेलीग्राफ ने इस आशय की रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसके अनुसार कर अधिकारियों ने जर्सी में एचएसबीसी के हर ब्रितानी ग्राहक का ब्यौरा हासिल किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भंडाफोड़ करने वाले एक व्यक्ति (व्हिसलब्लोवर) ने इसी सप्ताह नाम, पते व खाते का ब्यौरा गुप्त रूप से उपलब्ध कराया था।
अखबार का मानना है कि इस सूची में नशीली दवाओं का डीलर डेनियल बेयज भी है जो इस समय वेनेजुएला में है। सूची में शामिल हो सकने वालों में माइकल ली को डेवन स्थित अपने घर में 300 से अधिक हथियार रखने का दोषी पाया गया।
इसी तरह तीन वे बैंकर जिनके खिलाफ धोखाधड़ी के गंभीर आरोप हैं। इसके अलावा वह व्यक्ति जिसे लंदन का नंबर दो कंप्यूटर धोखेबाज कहा जाता है।
अखबार का कहना है कि इस खुलासे से जर्सी में एचएसबीसी के परिचालन पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। बैंक मनी लांड्रिंग नियमों की अनदेखी के लिए अमेरिका में 1.5 अरब डॉलर का जुर्माना चुकाने की तैयारी कर रहा है।
अगर किसी खाते में जमा धन के स्रोत पर बैंक को शक होता है तो उसे इस बारे में अधिकारियों को सूचित करना होता है।
बैंक के प्रवक्ता ने अखबार से कहा,‘एचएसबीसी पर गोपनीयता का दायित्व है और वह ग्राहकों के बारे में किसी तरह की टिप्पणी नहीं करेगा। हमारे नियामकों के साथ अच्छे संबंध हैं और आवश्यकता होने पर जांच में मदद करते रहे हैं।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.